अम्बिकापुर: लखनपुर विकासखण्ड के धान उपार्जन केंद्र का केंद्र प्रभारी भी जिला प्रशासन के चौकस नजर से नहीं बच सका। एस.डी.एम. के निरीक्षण में अवैध रुप से किसान का धान को खपाने में संलिप्तता उजागर होने पर समिति प्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है वहीं ग्राम बगदर्री के पीडीएस दुकान संचालक द्वारा किसान को बारदाना उपलब्ध कराने पर दुकान संचालन से पृथक कर दिया गया है।
कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देश पर बुधवार को उदयपुर एस.डी.एम. अनिकेत साहू के द्वारा लखनपुर विकासखण्ड के उपार्जन केंद्र निम्हा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान एक किसान द्वारा लाये गए 250 बोरी धान को बिना वजन किये ही सीधे स्टैकिंग किया गया था जिसे समिति प्रबंधक एवं किसान से पूछताछ करने पर अलग-अलग जवाब मिला जिससे प्रथम दृष्टया धान को अवैध तरीके से खपाने की कोशिश में समिति प्रबंधक की संलिप्तता पायी गयी।

एस.डी.एम. अनिकेत साहू ने बताया कि निरीक्षण के दौरान धान बेचने आये ग्राम बगदर्री के किसान अवधेश से टोकन, धान की मात्रा एवं वजन के बारे में पूछ-ताछ की गई। टोकन किसान के नाम से कटा था। किसान को प्रति बोरी में धान का वजन और तौल आदि के बारे में पूछा गया लेकिन वह ठीक से जवाब नहीं दे पाया। कड़ाई से पूछा गया तो बताया कि वह समिति प्रबंधक बुधन राजवाड़े ने उसको भरोसा दिलाया था कि बिना वजन किये ही धान बिक्री हो जाएगी। उनके कहने पर ही बगदर्री पीडीएस से बारदाने लेकर वही से अपना धान भरकर सीधे उपार्जन केंद्र लाकर बिना वजन कराए ही स्टैकिंग करा दिया। समिति प्रबंधक बुधन राजवाड़े के द्वारा धान खरीदी में की गई लापरवाही के कारण नोटिस जारी किया गया और पीडीएस दुकान से किसान को बारदाना उपलब्ध कराने पर बगदर्री पीडीएस दुकान संचालक को दुकान संचलन से पृथक कर दिया गया। श्री साहू ने बताया कि बिना वजन किये स्टैकिंग किये गए सभी 250 बोरी धान का वजन कराया जा रहा है।

ज्ञातव्य है कि मंगलवार को एस.डी.एम. द्वारा खैरबार समिति के निरीक्षण में समिति सेवक की लापरवाही पाया गया था जिस पर सहकारिता निरीक्षक के द्वारा उसे निलंबित कर दिया गया। इस दौरान तहसीलदार सुभाष शुक्ला भी मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!