अंबिकापुर: कालाबाजारी की शिकायत मिलने पर कलेक्टर  विलास भोसकर के निर्देश पर प्रशासनिक टीम ने कार्यवाही करते हुए चठिरमा स्थित खाद विक्रेता से अलग-अलग रासायनिक खादों के कुल 1248 बोरे प्राप्त हुए हैं।

ग्राम सरगंवा के कृषक अजित सिंह द्वारा कृषि राय केंद्र में रासायनिक खाद को निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर बेचने की शिकायत मिली जिसपर तत्काल कार्यवाही करने कृषि एवं राजस्व की संयुक्त टीम ने दबिश दी। जांच के दौरान संयुक्त टीम द्वारा इफको 278 बोरी, उन्नत जैविक खाद 408, पोटास 126, यूरिया 41, एस एसपी दानेदार 19, माइक्रोन्यूटेंट 63 बैग, एसएसपी पाउडर156, एस एसपी ( BEC) 32, जिकेटेक एस एसपी 125 बैग सहित कुल 1248 बोरे प्राप्त हुए हैं।

उपसंचालक कृषि एस दीवान ने बताया कि प्राप्त शिकायत के आधार पर संयुक्त टीम जांच के लिए पहुंची। जांच के दौरान कृषि राय केंद्र में पंजी संधारण में अनियमितता मिली है। बिल वाउचर आदि की जांच की जा रही है। यहां विभिन्न रासायनिक खादों के कुल 1248 बैग प्राप्त हुए हैं। उन्होंने कहा कि दुकान में जांच करते हुए  नियमानुसार उचित प्रक्रिया का पालन के साथ सीलिंग की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि खाद की कालाबाजारी रोकन के लिए जिला स्तरीय, एवं ‌ब्लॉक स्तरीय टीम गठित कर दी गई है, जो समय-समय पर खाद ब्रिक्री केंद्रों का निरीक्षण करेगी।
उन्होंने खाद विक्रेताओं से अपील की है कि किसानों के हित में निर्धारित कीमत पर ही खाद का विक्रय करें अन्यथा प्रशासनिक टीम द्वारा कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!