बलरामपुर: संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री रिमीजियुस एक्का ने जिले में संचालित मनरेगा के कार्यों की गहन समीक्षा की। उन्होंने लक्ष्य के विरूद्ध सृजित मानव दिवस की उपलब्धि, अमृत सरोवर के कार्य की प्रगति, आधार बेस्ड भुगतान, नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम एवं जियो टैगिंग के प्रतिशत की जानकारी ली। उन्होंने लक्ष्य के अनुरूप प्रगति नहीं पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। साथ ही अधिक से अधिक सक्रिय मजदूरों को कार्य में नियोजित करने एवं लंबित जियो टैगिंग कार्य को समय-सीमा में पूर्ण करने को कहा।

कलेक्टर ने मनरेगा के अंतर्गत निजी डबरी, तालाब गहरीकरण, सामुदायिक नवीन तालाब कुआ निर्माण चेक डेम, स्टॉप डेम निर्माण सिंचाई नाली भूमि सुधार आदि कार्यों की प्रगति की समीक्षा विकासखण्डवार की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि दूरस्थ अंचलों में मजदूरी मूलक कार्यों को प्राथमिकता देते हुए वहां निवासरत लोगों को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान करें। साथ ही हितग्राही मूलक कार्यों को निर्धारित समय-सीमा में प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अमृत सरोवर के स्वीकृत कार्यों की भौतिक स्थिति की समीक्षा करते हुए भारत सरकार से प्राप्त 26 बिंदुओं के आधार पर 31 मई 2023 तक शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने आधार बेस्ड भुगतान की समीक्षा करते हुए तकनीकी सहायकवार कुल मजदूरों के संख्या के विरुद्ध आधार सीडिंग की जानकारी ली। उन्होंने आधार बेस्ड भुगतान के शेष कार्यों को 30 जून तक शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर रिमीजियुस एक्का ने मनरेगा के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की गहन समीक्षा करते हुए विकासखण्डवार स्वीकृत कार्यों की प्रगति की जानकारी ली तथा जिन ग्राम पंचायतों में निर्माण कार्य प्रारंभ है उसे यथाशीघ्र समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने लंबित मजदूरी भुगतान की विकासखण्डवार समीक्षा की तथा समय-सीमा में भुगतान करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने सेग्रीगेशन शेड के निर्माण कार्य की विस्तृत जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण कार्य करते हुए समय-सीमा में पूर्ण करने को कहा।

बैठक में कलेक्टर ने मनरेगा के अंतर्गत वित्तीय वर्ष में मानव दिवस सृजन,अपूर्ण कार्यों की कार्य पूर्णता एवं एमआईएस में डाटा अपलोड, नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग अंतर्गत मस्टररोल, औसत मानव दिवस सृजन, जिओ टैगिंग, सोशल ऑडिट में निकासी बैठक का आयोजन, 100 दिवस प्रति परिवार मानव दिवस रोजगार प्रदाय किये जाने की भी विस्तृत समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!