अम्बिकापुर : भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अंतर्गत जल जीवन मिशन में एक्शन फॉर कम्युनिटी एम्पावरमेंट द्वारा समुदाय स्तरीय हितग्राहियों का चार दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ ।

इस प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को जल जीवन मिशन के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि हर घर जल को क्रियान्वित करने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा व्यापक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान यह भी बताया गया कि हर घर जल उपलब्ध कराने का कार्य कराने की जिम्मेदारी शासन की है। नल-जल योजना का संचालन उसका रख-रखाव जल संचय, जल संरक्षण, गंदा जल प्रबंधन आदि में लोगों की सहभागिता जरूरी है।

इस अवसर पर कार्यपालन अभियंता ने अपने संबोधन में कहा कि जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के तहत पूरे जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में नल-जल योजना को क्रिन्यावित किया जा रहा है। चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण में लोगों की सक्रिय भागीदारी की अपेक्षा की गई। चार दिवसीय प्रशिक्षण में मुख्य रूप से जल जीवन, मिशन के विभिन्न घटक, मिशन का परिचय, सामुदायिक सहभागिता, पंचायत में कार्य योजना तैयार करने एवं जल की गुणवत्ता के संबंध में भी जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान क्षेत्र जनपद पंचायत अम्बिकापुर के ग्राम सुखरी का क्षेत्र भ्रमण कार्यक्रम भी रखा गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!