अम्बिकापुर: कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में समर्थन मूल्य में धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन समिति प्रबंधकों पर गबन के आरोप सिद्ध हो चुके हैं उन्हें समिति का प्रभार न दें और धान खरीदी से पृथक करें। उन्होंने जिला पंजीयक सहकारिता एवं जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नोडल अधिकारी को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।कलेक्टर ने मैनपाट महोत्सव की तैयारी के लिए अभी से मैनपाट की सड़कों का मरम्मत एवं पैच रिपेयरिंग कार्य कराने तथा सड़क किनारे के पेड़ों की छंटाई कर रंग-रोगन कराने कहा। इसके साथ ही सड़कों में साईनेज लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने महोत्सव स्थल जाने हेतु एक वैकल्पिक मार्ग बनाने के लिए जनपद सीईओ मैनपाट को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी, वर्मी खाद निर्माण व विक्रय की समीक्षा करते हुए कहा कि गोबर खरीदी की दर तथा वर्मी खाद की दर की ऑनलाइन एंट्री में सावधानी बरतें। शासन द्वारा जो दर निर्धारित किया गया है उसी उसी दर को सावधानी पूर्वक एंट्री करें। उन्होंने कहा कि जिन गोठानों में वर्मी खाद तैयार है वहां पैकिंग तेजी से कराएं और समितियों को भेजें। उन्होंने कहा कि किसानों को वर्मी खाद के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करें। कलेक्टर ने गोठानों में मवेशियों के लिए चारे की व्यवस्था हेतु बड़े किसानों से अधिक से अधिक पैरादान कराने कहा।बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा घुमंतु बच्चों के चिन्हांकन के लिए 25 दिसम्बर 2021 से 25 जनवरी 2022 तक चलाए जा रहे अभियान के लिए सभी विभाग के अधिकारियों को सहायोग करने कहा गया है। बैठक में बताया गया कि गली-मोहल्लों में भीख मांगने वाले घुमंतु बच्चों का चिन्हांकन कर उनके परिवार को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, वनमंडलाधिकारी पंकज कमल, अपर कलेक्टर तनुजा सलाम सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!