कोरिया: कलेक्टर कुलदीप शर्मा के निर्देशन में मंगलवार को मंथन सभाकक्ष में अपर कलेक्टर सुखनाथ अहिरवार द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारणार्थ एवं जिला स्तरीय सतर्कता सलाहकार एवं मानीटरिंग समिति, मैनुअल स्केवेंजर जिला स्तरीय सतर्कता एवं सर्वेक्षण समिति तथा अत्याचार निवारण विशेष लोक अभियोजक की संयुक्त समीक्षा बैठक आहूत की गई।

बैठक में विगत बैठक की कार्यवाही विवरण का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। अहिरवार ने पीड़ितों के लम्बित प्रकरणों का जल्द से जल्द निपटारा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी लम्बित प्रकरणों की नियमित रूप से सुनवाई हो। बैठक में अपर कलेक्टर के द्वारा पीड़ितों को दिए गए राहत राशि, यात्रा भत्ता, मजदूरी क्षतिपूर्ति,आहार व्यय, चिकित्सा सुविधा व्यय एवं सम्बंधित अन्य मामलों पर चर्चा की गई। उन्होंने राहत प्रकरणों से संबंधित अनुसूचित जाति के 10 एवं अनुसूचित जनजाति के 19 लम्बित जाति प्रमाण पत्र के विषय मे जानकारी ली एवं त्वरित प्रमाणपत्र जारी करने के निर्देश दिए।

बैठक में मैनुअल स्केवेजर्स हाथ से मैला ढोने वाले कर्मियों को स्वच्छता किट की उपलब्धता, नियमित वेतन दिए जाने, स्वास्थ्य परीक्षण पर चर्चा करते हुए ऐसे कर्मियों जिनकी मृत्यु वर्ष 1993 से अब तक की अवधि में हुई है के आश्रित परिवारों को सहायता एवं राहत राशि दिए जाने की जानकारी ली गई। इसी प्रकार अहिरवार द्वारा विशेष लोक अभियोजन के अंतर्गत लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!