सूरजपुर: छत्तीसगढ़ सर्व विभागीय संविदा कर्मचारी महासंघ के प्रांतीय आव्हान से छत्तीसगढ़ के समस्त जिलों में 3 जुलाई 2023 से संविदा कर्मचारियों के द्वारा अनिश्चितकालीन हड़ताल किया जा रहा है। आज हड़ताल का दूसरा दिन है, हड़ताल सूरजपुर जिला मुख्यालय के न्यू बस स्टैंड में है। मीडिया प्रभारी गणेश यादव ने बताया कि जुलाई 2018 में संविदा कर्मचारी अपने नियमितिकरण के लिए संघर्षरत थे. उस दौरान कांग्रेस के बड़े नेता हड़ताली मंच में जाकर कांग्रेस की सरकार बनने पर 10 दिनों के भीतर नियमित करने का वादा किया था और इनकी मांगों को 2018 के कांग्रेस जन घोषणा पत्र में शामिल किया था. इन वादों के 5 साल बीत गए हैं, लेकिन सरकार की संविदा कर्मचारियों को लेकर मंशा स्पष्ट नहीं दिखाई देती. यह प्रश्न संविदा कर्मचारियों ने दूसरे दिन हड़ताली मंच पर उठाया है।
महासंघ के जिला संयोजक ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि, सरकार ने हम संविदा कर्मचारियों से साढ़े चार साल में सरकार की तरफ से संवादहीनता की स्थिति है. रथयात्रा में 33 कलेक्टर को ज्ञापन और कई कांग्रेस विधायकों और जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन देने के बाद भी संवाद कायम नहीं किया गया. यह लोकतंत्र में चिंताजनक और दुखद है. सरकार अपने वादे अनुरूप हमें नियमितिकरण पर स्पष्ट रूप से मंशा जाहिर करे।

महासंघ के कार्यकारी जिला अध्यक्ष बृजलाल पटेल और जिला अध्यक्ष मनरेगा सुनील गुप्ता तथा महिला प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष मिली रानी कर ने बताया कि, कांग्रेस के कई बड़े नेता के अलावा सरकार के मुखिया के नाते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधानसभा में या अन्य मीडिया माध्यमों में नियमितीकरण की अपनी बात तो कहते हैं, लेकिन आज तक इस पर किसी भी प्रकार का ठोस अमल नहीं किया गया. जिले में एकत्रित संविदाकर्मी की भीड़ 2023 के चुनाव में छत्तीसगढ़ में किस पार्टी की सरकार बनेगी यह तय करेगी. इस सरकार को सचेत होना चाहिए।संविदा कर्मचारी की भीड़ देख सरकार को अपनी मंशा स्पष्ट करने की जरूरत है. वरना यह आंदोलन दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जाएगा।

महासंघ के जिला प्रवक्ता मनोज कुमार जायसवाल एवं तोपान सिंह दायमा और मीडिया प्रभारी गणेश यादव ने कहा कि, सरकार को हम स्पष्ट रूप से यह कहना चाहते हैं कि सरकार अपने उत्तरदायित्व से मुकर रही है. अभी भी समय है अपने अंतिम बजट अनुपूरक बजट में सरकार हम संविदा कर्मचारियों से किया हुआ वादा पूरा करें।

संविदा कर्मचारियों के द्वारा किया जा रहा है विभिन्न कार्यक्रम-

महासंघ के सर्व संविदा कर्मचारियों के द्वारा सरकार की घोषणाएं को याद दिलाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम किया जा रहा है, महिलाओं के द्वारा नियमितीकरण के लिये रंगोली कार्यक्रम, सभी कर्मचारियों के द्वारा हनुमान चालीसा का पठन कर, सभी कर्मचारियों के द्वारा हवन कर एवं कुंभकरण के नींद से जगाने के लिए कर्मचारियों के द्वारा मुख्यमंत्री एवं उपमुख्यमंत्री का मुखौटा लगाकर कार्यक्रम किया जा रहा है सरकार फिर भी अगर नहीं जागी तो उग्र आंदोलन करने के लिए सभी संविदा कर्मचारी बाध्य होंगे जिसकी जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!