अम्बिकेश गुप्ता
कुसमी: नगर पंचायत कार्यालय कुसमी में सतत प्रक्रिया के तहत आज बुधवार को बैठक हाल में परिषद की विशेष बैठक मुख्य नगर पालिका अधिकारी व कांग्रेस समर्थित नगर पंचायत अध्यक्ष द्वारा रखा गया था. इस बैठक में नगर पंचायत के भाजपा – कांग्रेस व निर्दलीय सभी वार्डों के पार्षद उपस्थित रहें तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारी कुसमी सहित नगर पंचायत अध्यक्ष व अन्य कर्मचारीयों पर गोपनीय तरीके से ट्रैक्टर खरीदी कर स्वयं के आर्थिक लाभ के लिए भारी भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए दोनों पर सभी पार्षद ने मिलकर जमकर हल्ला बोला जिससे गहमा – गहमी की स्थिति निर्मित हो गई।

उल्लेखनीय है कि कुसमी नगर पंचायत कार्यालय में पदस्थ सीएमओ नारायण साहू पर रायपुर के एक फर्म से आज अत्यधिक दर पर ट्रैक्टर खरीदी कर शासकीय राशि का बंदरबांट किए जाने का आरोप लगाते हुए सभी पार्षदों ने जैसे ही मामले पर चर्चा करना शुरू किया वैसे ही अध्यक्ष गोवर्धन राम ने पहले चुप्पी साध ली फिर बातों ही बातों में फस गए. आज बुधवार को हुवें बैठक में कुल ग्यारह विषय में बिंदुवार चर्चा किया जाना था. किंतु सवालों के घेरे में फसे सीएमओ व अध्यक्ष सभी पार्षद को संतोषप्रद जवाब देने में असफल रहें. जिस कारण असंतोष जाहिर होने पर परिषद की विशेष बैठक में आगे की चर्चा नहीं हों पाई और आधे – अधूरे चर्चा के बिच ही बैठक स्थगित हों गई। हालांकि सभी पार्षदों ने एक राय होकर शासकीय पैसे की बंदरबांट को लेकर नगर पंचायत अध्यक्ष गोवर्धन राम व सीएमओ नारायण साहू पर कई आरोप लगाते हुवें कहा हैं कि सीएमओ नारायण साहू द्वारा स्वयं के आर्थिक लाभ हेतु निकाय को प्राप्त राशि में भारी भ्रष्टाचार करते हुए निकाय को चुना लगाया हैं जिसकी जाँच कर उचित कार्यवाही होनी चाहिए।

सीएमओ ने की मनमानी, यह हैं मामला…

बताया जा रहा हैं की निकाय में आवश्यकता को ध्यान में रखकर परिषद में “महिंद्रा ट्रैक्टर” खरीदी हेतु प्रस्ताव पास किया गया था. जिस प्रस्ताव को दरकिनार कर परिषद के निर्णय की अनदेखी करते हुए सीएमओ ने अपनी मनमानी से 15 वां वित्त मद से “महिंद्रा” कंपनी से ज्यादा दाम में मोटी कमीशन की राशि लेकर “फार्मट्रेक ट्रेक्टर” रायपुर एजेंसी से खरीदी की गई हैं. जिससे निकाय को लाखों रुपए की आर्थिक क्षति हुई हैं. इस तरह सीएमओ द्वारा स्वयं को लाभ पहुंचाने परिषद एवं पीआईसी को दरकिनार कर मनमाने ढंग से क्रय कर भ्रष्टाचार किया गया हैं और निकाय को लाखों रुपए का नुकसान पहुंचाया गया है।जबकि पार्षदों ने उक्त खरीदी पर अनुमानित लागत करीब ग्यारह लाख रुपए जोड़ा हैं. तथा एक पार्षद ने स्थानीय स्तर से खरीदी की गई उक्त कम्पनी के ट्रेक्टर का कोटेशन भी लीया हैं।

वीडियो में अध्यक्ष ने पैसा लेना स्वीकारा कहा – कोई दूध का धुला नहीं, मिडिया को देख भागे..

नगर पंचायत के भाजपा समर्थित पार्षदो ने यह तक मीडिया को बयान जारी करते हुए कहा है कि अध्यक्ष ने स्वीकारा है कि उनकी बहू के खाते में तीस हजार रूपये कमीशन का राशि आया है नगर पंचायत के कर्मचारी के खाते में एक लाख रूपये का राशि आया है. यहां तक कि अध्यक्ष ने सभी पार्षदों के सामने कहा है कि हां भाई मैंने कमीशन पाया है आप दूध के धुले नहीं हैं। अध्यक्ष से गहमा – गहमी के बिच हुवें उक्त वाक्या का वीडियो कैमरे में कैद किया गया है. परिषद के बैठक के बाद बाहर निकलते ही नगर पंचायत अध्यक्ष ने कैमरे को देख मिडिया के सवालों से बचने दुरी बनाकर भाग निकले.

नपं उपाध्यक्ष सहित अन्य पार्षदों ने मिडिया से क्या कहा…

नगर पंचायत कुसमी के कांग्रेस समर्थित उपाध्यक्ष जावेद रहमानी ने अपने ही पार्टी के पदाधिकारी पर हमला करते हुए कहा हमारे अध्यक्ष का काम है बैठक बुलाना बैठक में अध्यक्ष बताते कुछ है करते कुछ है. एक काम पास कराकर दस काम पास कर दिया जाता है हम सभी को कुछ पता नहीं चल पाता है अध्यक्ष व सीएमओ मिलकर मनमानी कर रहे हैं जिससे हम लोग परेशान हैं हमारी मांगों पर अध्यक्ष व सीएमओ संतुष्ट करें. हम सभी कुसमी का विकास चाहते है।
वार्ड क्रमांक 09 के भाजपा समर्थित पार्षद विकेश साहू ने कहा अठारह लाख पैषठ हजार का भुगतान ट्रैक्टर खरीदी कर किया गया हैं. जांच पड़ताल में उसकी कीमत करीब ग्यारह लाख होना बताया जा रहा है जिससे स्पष्ट है कि करीब साढ़े सात लाख रुपए का यहां के अध्यक्ष व सीएमओ ने मिलीभगत करके गबन किया हैं. हम सभी 14 वार्ड के भाजपा व कांग्रेस पार्षद एक हैं कई मुद्दों का जिक्र करते हुवें कहा हैं की दस्तावेजो को खंगालने के बाद कई भ्रष्टाचार सामने निकल कर आएंगे।
वार्ड क्रमांक 11 के निर्दलीय पार्षद सोमनाथ भगत ने कहा बैठक में पहला मुद्दा रखा गया कि 15 वॉ वित्त मद से ट्रैक्टर खरीदी में भारी अनियमितता हुई है जिस विषय की चर्चा में अधिकारी द्वारा टाल-मटोल कर सही जवाब नहीं दिया गया. जिस पर आपत्ति जताकर आज के बैठक का सभी पार्षदों ने बहिष्कार कर दिया।
वार्ड क्रमांक 10 के भाजपा समर्थित पार्षद आनंद जायसवाल ने कहा आज के बैठक में बजट पर चर्चा होना था 15 वित्त से ट्रैक्टर खरीदी का बात सामने आया है नगर पंचायत द्वारा ट्रैक्टर इंजन, टिपर व ट्राली खरीदी की गई है खरीदी में नगर पंचायत सीएमओ व अध्यक्ष ने भ्रष्टाचार की सीमा को पार करते हुए लगभग सात लाख का घोटाला किया है. जब तक संतोषप्रद जवाब हमें नहीं मिलता तब तक के लिए बैठक को स्थगित कर दिया गया है।
इस पुरे मामलें में नगर पंचायत कुसमी में पदस्त सीएमओ नारायण साहू ने कहा है की लगाया गया आरोप गलत है नियमानुसार खरीदी कर भुगतान किया गया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!