सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट और 8.30 बजे से शुरू होगी ईवीएम से मतगणना

मतगणना केंद्र में रहेगा आपात चिकित्सा केंद्र, अग्निशमन टीम

अम्बिकापुर: लोकसभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना 4 जून मंगलवार को होगी। चुनाव का परिणाम-रूझान आम लोगों को दिखाने के लिए घड़ी चौक स्थित एलईडी स्क्रीन पर निर्वाचन परिणामों की जानकारी  प्रदर्शित करने की तैयारी की जा रही है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  विलास भोसकर के मार्गदर्शन में नगर निगम आयुक्त प्रकाश सिंह राजपूत द्वारा आम लोगों को चुनाव परिणाम दिखाने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। सरगुजा में प्रातः 8 बजे से मतगणना केंद्र पॉलीटेक्निक कॉलेज अम्बिकापुर में पोस्टल बैलेट से मतगणना शुरू होगी। इसके बाद सुबह 8.30 बजे से ईवीएम के जरिए मतगणना शुरू होगी। मतगणना के लिए सुरक्षा व्यवस्था सहित सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

बता दें कि 4 जून को प्रातः 6 बजे जिला कोषालय स्ट्रांग रूम खोला जाएगा, जहां डाक मतपत्रों को रखा गया है। 4 जून को प्रातः 7 बजे तक ईटीपीबी प्राप्त किए जाएंगे। राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जिला कोषालय स्ट्रांग रूम से डाक मत पत्रों को सीआरपीएफ की सुरक्षा में मतगणना केंद्र तक लाया जाएगा। इसी तरह प्रातः 7 बजे इवीएम स्ट्रांग रूम खोला जाएगा और 8.30 बजे ईवीएम से मतगणना शुरू की जायेगी। जिले की तीनों विधानसभा में कुल 781 मतदान केन्द्र हैं जिसमें विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 09 लुण्ड्रा में 254, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 10 अम्बिकापुर में 282 जिसमें 01 मतदान केंद्र गेतरा सूरजपुर जिले के अंतर्गत आता है तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 11 सीतापुर में 245 मतदान केन्द्र शामिल हैं। प्रत्येक विधानसभावार 14-14 टेबल ईवीएम मतगणना हेतु लगाए गए हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना केंद्र के सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मतगणना उपरांत प्रमाण पत्र का वितरण किया जायेगा। राजनैतिक दलों की उपस्थिति में इवीएम सीलिंग की कार्यवाही की जायेगी। जिसके लिए सीलिंग कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सीलिंग उपरांत वीवीपैट मशीनों को उसी दिन वेयरहाउस में सुरक्षा के साथ सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के निर्देशन में लाया जाएगा।


मतगणना केंद्र में होंगे आपात चिकित्सा केंद्र, मीडिया सेंटर, अग्निशमन टीम

मतगणना केंद्र में मतगणना दिवस पर मौजूद लोगों को किसी तरह की स्वास्थ्यगत समस्या होने पर तत्काल प्राथमिक चिकित्सा हेतु आपात चिकित्सा केंद्र बनाया गया है। इसी तरह मतगणना स्थल पर पर्याप्त अग्निशमन सुरक्षा यंत्रों एवं फायर ब्रिगेड स्टाफ की भी ड्यूटी लगाई गई है।
मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अधिकृत प्रवेश पत्र के बिना प्रवेश नहीं दिया जायेगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मतगणना केन्द्र में प्रवेश हेतु प्राधिकार पत्र जारी किए गए हैं, प्राधिकार पत्र प्राप्त मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मतगणना केन्द्र में मीडिया सेंटर भी बनाया गया है।

ये होगी प्रवेश एवं वाहन पार्किंग व्यवस्था-

इस दौरान बताया गया कि पॉलिटेक्निक कॉलेज के बैंक के सामने मुख्य गेट से आरओ, एआरओ, एसपी, ऑब्जर्वर प्रवेश कर सकेंगे। परिसर के लाइवलीहुड कॉलेज गेट की ओर से समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पुलिस अधिकारी प्रवेश करेंगे। शासकीय अधिकारी कर्मचारी, मीडिया प्रतिनिधियों, अभ्यर्थी एवं गणना अभिकर्ता, व्यवस्था में लगे कर्मचारी आईटीआई गेट एमजी रोड की ओर से प्रवेश करेंगे। वाहनों हेतु पार्किंग व्यवस्था पॉलिटेक्निक कॉलेज के पीछे ग्राउंड में की गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!