नई दिल्ली: बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में दबाव का क्षेत्र एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और 17 अक्टूबर की सुबह पुडुचेरी और नेल्लोर के बीच तूफान के तट के पास टकराने की आशंका है और इससे दक्षिण तट और रायलसीमा के कई स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मौसम विभाग रोनांकी कुरमानाथ ने कहा, “तूफान के कल सुबह तक पुदुचेरी और नेल्लोर के बीच तट के पास टकराने की उम्मीद है। दक्षिण तट और रायलसीमा में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। तट के किनारे, हवाएं चल रही हैं 40-60 किमी/घंटा की गति होने की उम्मीद है।”

चेन्नई और तमिलनाडू में भारी बारिश

चेन्नई और तमिलनाडु के अन्य हिस्सों में मंगलवार को हुई भारी बारिश से शहर का यातायात पूरी तरह से ठप हो गया। रिहायशी इलाकों और सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया, जिससे दैनिक जीवन में बड़े पैमाने पर व्यवधान उत्पन्न हुआ। लगातार बारिश के कारण यातायात जाम हो गया, सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बाधित हो गईं और कई घरेलू उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। दक्षिणी रेलवे ने जलभराव के कारण चेन्नई सेंट्रल-मैसूर कावेरी एक्सप्रेस सहित चार एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की।

https://twitter.com/ChennaiTraffic/status/1846420971374137364?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1846420971374137364%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_c10&ref_url=file%3A%2F%2F%2Fandroid_res%2F

ट्रेनों को किया गया डायवर्ट

कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया, कुछ को चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से पहले ही रोक दिया गया। कुछ ट्रेनों के लिए मूल स्टेशन को उपनगरीय अवदी में स्थानांतरित कर दिया गया था। कई घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गईं क्योंकि पर्याप्त संख्या में यात्री नहीं आए। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र एक अवसाद में बदल गया है और 17 अक्टूबर की सुबह चेन्नई तट को पार करने की उम्मीद है।

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है, “तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और चेन्नई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश और एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।” कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्णा बायरे गौड़ा ने कहा कि भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद बेंगलुरु में आपदा प्रतिक्रिया बल के जवानों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा, “हम किसी भी आवश्यकता के लिए तैयार रहने के लिए अन्य 40 कर्मियों को फिर से तैनात कर रहे हैं। हमने तत्काल प्रतिक्रिया के लिए अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं को स्टैंडबाय पर रखा है।”

हेल्पलाइन नंबर जारी

शहर के नागरिक निकाय ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने आठ क्षेत्रों में 24X7 विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं और बारिश से संबंधित समस्याओं की रिपोर्ट करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर (1533) भी लॉन्च किया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!