अम्बिकापुर: कलेक्टर कुन्दन कुमार ने शनिवार को मैनपाट में ओला प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने नर्मदापुर में अधिकारियों के साथ गेहूं लगे खेत में उतरकर ओलावृष्टि से फसल को हुए नुकसान का जायजा लिया। राजस्व विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र में ओलावृष्टि के कारण हुए फसल क्षति का नजरी आकलन कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बताया कि नजरी आकलन से अनुमान लगाया गया है कि ओलावृष्टि से फसलों को करीब 50 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है। एसडीएम व तहसीलदारों को निर्देशित ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का नजरी आकलन आरआई व पटवारियों से कराकर आगे की कार्यवाही के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मौके पर उपस्थित किसानों से चर्चा कर खेतां में लगे फसल व नुकसान के बारे में जानकारी ली व नियमानुसार मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र कराने का भरोसा दिया। किसानों ने बताया कि आस-पास के खेतों में गेहूं के अलावा सब्जी की खेती भी की गई है। पिछले दिनों हुए ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है।

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से जिले में बारिश व कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हुई है। शुक्रवार को मैनपाट, उदयपुर व लखनपुर विकासखंडों में ओलावृष्टि हुई है जिससे फसल नुकसान होने का अनुमान है।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, तहसीलदार शिवनारायण राठिया, जनपद सीईओ अमन यादव सहित आरआई, पटवारी व कृषि विस्तार अधिकारी मौजूद थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!