नई दिल्ली: अयोध्या में राम मंदिर बन चुका है और इसके गर्भ गृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हो गई है। इस शुभ अवसर पर पीएम मोदी समेत देश भर के तमाम दिग्गज नेता फिल्म, खेल और उद्योग जगत से जुड़े हुए चेहरे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अयोध्या पहुंचे थे। इस कारण आम भक्तों को 22 जनवरी को रामलला के दर्शन की अनुमति नहीं मिल पाई थी। हालांकि, आज 23 जनवरी से भक्तों को राम मंदिर में एंट्री मिलेगी और वह अपने भगवान के दर्शन कर सकेंगे।

सुबह से उमड़ी भीड़
अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद से भक्त अपने आप को दर्शन करने से रोक नहीं पा रहे हैं। हालत ऐसी है कि हजारों की संख्या में भक्त राम मंदिर के मुख्य द्वार पर इतवने कड़ाके की ठंड में भी सुबह 3 बजे से ही डेरा जमाने पहुंच चुके हैं। भक्त प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह पूजा करने और श्री राम लला के दर्शन करने के लिए सुबह बड़ी संख्या में एकत्र हुए हैं।

मंदिर सुबह 8 बजे से रात 12 बजे तक खुला रहेगा। वहीं रामलला को प्रतिदिन सुबह 4 बजे मंत्रों से जगाया जाएगा। इसके बाद मंदिर में मंगला आरती सुबह 4:30 से 5 बजे तक होगी। वहीं राम मंदिर में प्रतिदिन 5 बजे आरती होगी। इसके साथ ही दोपहर में 1 बजे से 3 बजे राम मंदिर में दर्शन बंद रहेंगे। इस दौरान मंदिर के कपाट बंद रहेंगे।

कितने पर्यटक आने की उम्मीद?
राम मंदिर को देखने को सिर्फ देश से ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के देशों से पर्यटक आएंगे। ऐसा इसलिए कि राम को मानने वाले भक्त दुनियाभर में फैले हुए हैं। ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने अपनी एक रिपोर्ट में अनुमान जताया है कि अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन से शहर में प्रति वर्ष कम-से-कम पांच करोड़ पर्यटकों के आने की संभावना है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!