अंबिकापुर: जल शक्ति मंत्रालय पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव की अध्यक्षता में सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल जीवन सर्वेक्षण व स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण तथा पुरस्कार घोषण से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में देशभर के जिलों से कलेक्टर व अन्य अधिकारी जुड़े हुए थे। इस अवसर पर जल जीवन सर्वेक्षण 2023 लांच किया गया तथा जल जीवन मिशन में माह अक्टूबर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिलों को पुरस्कृत किया गया।
बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत 5 कैटेगरी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिलों को हर माह पुरस्कार दिए जाएंगे जिसमें फ्रंट रनर, हाई एक्टिविटीज, अचीवर, परफॉर्मर और एस्पिरेशन शामिल है। इसमें सभी कैटेगरी में अलग अलग पैरामीटर तय किये गए है। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 के लिए 31 दिसंबर 2022 तक स्व मूल्यांकन की तिथि निर्धारित की गई है। इसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन व तरल अपशिष्ट प्रबंधन भी शामिल है।

पंचायत एव ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रां में स्वच्छ रसोई ईंधन को बढ़ावा देने के लिए गोबरधन योजना के तहत बायोगैस प्लांट स्थापना के लिए नरेगा के माध्यम कार्य कराए जा सकते है। उन्होंने कहा कि बायो गैस प्लांट लगाने के लिए लोगो से अपील करें और आवश्यक सहयोग भी करें।

कलेक्टर कुन्दन कुमार, जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप सहित संबंधित विभाग के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!