बलरामपुर: कलेक्टर रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में बुधवार को संयुक्त जिला कार्यालय में समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने आगामी विधानसभा निर्वाचन के जिले में चल रहे तैयारियों पर समीक्षा करते हुए मतदाता पुनरीक्षण के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। साथ ही उन्होंने शासन की महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजनाओं की भी विकासखण्डवार समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।


समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने आगामी विधानसभा निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से जिले के मतदान केंद्रों का भ्रमण कर आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि मतदान से पूर्व मतदान केंद्रों के पहुंच मार्ग, भवन की स्थिति, विद्युत, पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने एपिक कार्ड के वितरण के संबंध में भी जानकारी ली, तथा एपिक कार्ड का वितरण जल्द से जल्द करने को कहा। बैठक में श्री एक्का ने आगामी विधानसभा निर्वाचन के सफल क्रियान्वयन के लिए विभागों को आपसी समन्वय के साथ चुनाव प्रक्रिया में सहभगिता दिखाने की बात कही। कलेक्टर श्री एक्का ने बैठक में कहा कि जिले में महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर सभी जिलों में स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत स्वच्छ भारत बनाने के उद्देश्य से श्रमदान किया जा रहा है, जिसमें प्रत्येक विकासखण्ड अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों में 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से जनप्रतिनिधियों, आम नागरिकों, अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा आस-पास के क्षेत्रों में स्वच्छता बढ़ाने के लिए एक घंटे का श्रमदान किया जाएगा। संबंधित अधिकारी अपने आस-पास के क्षेत्रों में इस अभियान के सुचारू रूप से संचालन के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में संबंधित अधिकारियों द्वारा राईस मिलों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। उन्होंने मिलों का भौतिक सत्यापन कर रहे अधिकारियों को जल्द से जल्द इस कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने विपणन अधिकारी से खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में धान उपार्जन के लिए बारदाने की व्यवस्था इत्यादि की जानकारी ली तथा पर्याप्त मात्रा में बारदाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री एक्का ने शासन की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए गौठानवार गोबर खरीदी की मात्रा, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन एवं भण्डारण तथा उठाव की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजनांतर्गत सभी गौठानों में वर्मी खाद उठाव के साथ गोमूत्र खरीदी नियमित रूप से हो। कलेक्टर ने जिलों में गिरदावरी की प्रगति की भी समीक्षा की तथा समय-सीमा के भीतर गिरदावरी के कार्य को त्रुटीरहित शत-प्रतिशत पूरा करने को कहा। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आवास योजना अंतर्गत राशि अंतरण कर दी गई है, शीघ्र ही आवास के कार्यों को शुरू करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को शासन की फ्लैगशिप योजनाओं में प्रगति लाने के निर्देश दिए।


बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, अपर कलेक्टर द्वय एस.एस. पैकरा, भागवत जायसवाल, संयुक्त कलेक्टर आर.एन. पाण्डेय, रुचि शर्मा, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!