बलरामपुर: कलेक्टर रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने लोकसभा निर्वाचन के लिए मतगणना से जुड़ी व्यवस्थाओ के संबंध में हो रही तैयारियों की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने जन समस्याओं एवं जन शिकायतों के प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की और लंबित प्रकरणों को त्वरित रूप से निराकृत करने के निर्देश दिए।

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने मतगणना के लिए लाइवलीहुड कॉलेज भेलवाडीह में हो रहे तैयारियों की जानकारी लेते हुए मतगणना के लिए लगाए गए कर्मचारी, सुरक्षा व्यवस्था, परिणाम सेट की तैयारी, सामग्री व्यवस्था, संचार व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, पेयजल एवं साफ सफाई, भोजन व्यवस्था, टेंट एवं बैठक व्यवस्था, अग्निशमन और चिकित्सा सुविधा आदि बुनियादी आवश्यक व्यवस्था के संबंध में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने ग्रीष्मकालीन अवकाश में स्कूली बच्चों के लिए समय का सदुपयोग करने के उद्देश्य से खेलकूद, चित्रकला, विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों के लिए समर कैम्प हेतु कार्य योजना अनुसार क्रियान्वयन एवं बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने निर्देश दिए हैं। बैठक में उन्होंने विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर ध्यान केन्द्रित करने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

कलेक्टर ने कहा कि गर्मी के मौसम के दृष्टिगत जनसामान्य को पेयजल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी अधिकारियों को समन्वित तरीके से कार्य करने कहा। उन्होंने पेयजल से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का तत्काल निदान करने निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे ग्राम जहां पेयजल की समस्या आ रही है उसका चिन्हांकन कर निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिन ग्रामों में पूर्व से पेयजल संबंधित समस्या ग्रीष्मकाल में आती है या भूजल का स्तर गिरता रहा है वहां पहले से सतर्कता से व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये। कलेक्टर ने उन गांवों का चिन्हांकन कर स्थायी समाधान निकालने को कहा। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल संसाधन तथा नगरीय निकायों एवं जनपद पंचायतों के अधिकारियों को समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजाति क्षेत्रों में गर्मी के मौसम में पेयजल की उचित व्यवस्था तथा मौसमी बीमारियों के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण करने के निर्देश भी दिए।

इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, अपर कलेक्टर  इंद्रजीत बर्मन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  अमित श्रीवास्तव सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!