बलरामपुर: कलेक्टर रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने विभिन्न विभागों में चल रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों द्वारा समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए पंजीयन के संबंध मे विस्तारपूर्वक जानकारी लेते हुए नये किसानों के पंजीयन के संबंध अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार किसानों का पंजीयन पूर्ण सावधानी के साथ किया जाए। कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारी से बारदाने की उपलब्धता के संबंध में भी जानकारी ली। गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन की जानकारी ली। वर्मी एवं सुपर कम्पोस्ट के भंडारण की जानकारी लेते हुए जिन समितियों में भण्डारण कम उन समितियों में पर्याप्त मात्रा में भण्डारण करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने गौमूत्र के उत्पादन और बिक्री की भी जानकारी ली।


कलेक्टर ने विभिन्न परियोजनाओं के तहत भूअर्जन के लंबित प्रकरणों के मुआवजा राशि का भुगतान करने के निर्देश दिए तथा आर.बी.सी. 6-4 के प्रकरणांे की राशि भुगतान के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने राजस्व सबंधित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए समय-सीमा में शत-प्रतिशत निराकरण करने को कहा। उन्होंने राष्ट्रीय एवं राजकीय मार्गों में आवागमन सुविधाओं को बेहतर, सुगम तथा सुरक्षित बनाए जाने के लिए निर्देश दिए, जिससे आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना नहीं करना पड़े। जिले में कलेक्टर श्री एक्का के निर्देशानुसार खनिज, राजस्व एवं वन विभाग द्वारा अवैध परिवहन, उत्खनन, भण्डारण करते हुए पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर ने इसके लिए नियमों को कड़ाई से बरतने के निर्देश दिए।


बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, अपर कलेक्टर द्वय एस.एस. पैकरा, भागवत जायसवाल, संयुक्त कलेक्टर आर.एन.पाण्डेय, रुचि शर्मा, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!