नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव को लेकर राजनेताओं और राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों का देश भर में दौरा जारी है। इस बीच चार्टर्ड विमानों और हेलीकॉप्टरों की मांगों में उछाल आया है। यह 40 प्रतिशत तक बढ़ गई है। चार्टर्ड सेवा प्रदाताओं ने प्रति घंटे दरें भी बढ़ा दी हैं। एक चार्टर्ड विमान के लिए 4.5-5.25 लाख रुपये और हेलीकॉप्टर के लिए 1.5-3.5 लाख रुपये लिए जा रहे हैं।

पिछले चुनावी वर्षों की तुलना में मांग अधिक है। मांग के हिसाब से निजी विमान और हेलीकाप्टर कम संख्या में उपलब्ध हैं। रोटरी विंग सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष (पश्चिमी क्षेत्र) कैप्टन उदय गेली ने बताया कि हेलीकाप्टरों की मांग सामान्य दिनों की तुलना में 25 प्रतिशत तक अधिक है। राजनीतिक दल आम तौर पर हेलीकॉप्टर का उपयोग करते हैं।

उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में हेलीकॉप्टरों का उपयोग अधिक देखा जा रहा है। वहीं, बिजनेस एयरक्राफ्ट ऑपरेटर्स एसोसिएशन के प्रबंध निदेशक कैप्टन आर के बाली ने कहा कि चुनाव के समय, एक इंजन वाले हेलीकॉप्टरों के लिए दर 1.5 लाख रुपये तक और दोहरे इंजन वाले हेलीकॉप्टरों के लिए 3.5 लाख रुपये तक होती है। एक इंजन वाले हेलीकॉप्टर में पायलट सहित सात, जबकि दो इंजन वाले में 12 लोगों के बैठने की क्षमता होती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!