बलरामपुर।बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ वनक्षेत्र के अंतर्गत परेवा गांव में टमाटर फसल की पहरा करने गए युवक पर शनिवार को अल सुबह हाथी ने हमला कर दिया युवक की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई थी। हाथी प्रभावित क्षेत्र परेवा, अंबाकोना गांव के डीएफओ विवेकानंद झा पहुंचकर जन चौपाल लगाकर हाथी से दूर रहने की ग्रामीणों को समझाइश दी। एक दिन पहले हाथी ने एक महिला को कुचलकर मार डाला था।


प्रतापपुर क्षेत्र से 11 हाथियों का दल शंकरगढ़ वन परिक्षेत्र में पहुंचकर चार दिनों से विचरण कर रहा है। 11 हाथियों में 3 नर, 4 मादा व 4 शावक है। हाथियों के चिंघाड़ से गांव के ग्रामीण रतजगा कर रहे हैं। गांव के ग्रामीण महिलाएं, पुरुष व बच्चों को खैराडीह के लाइनपारा स्कूल, आंगबाड़ी, पंचायत भवन में करीब दो सौं लोंगो को सुरक्षित रखा गया है। हाथियों का दल दिन में जंगल में रात्रि होने के बाद गांव की ओर विचरण करने आ जाते हैं। दल से बिछड़ा हुआ एक हाथी ने ग्राम परसाढोढ़ी निवासी 56 वर्षीय लमरु पिता बरी राम कोरवा अपने चार साथियों के साथ परेवा गांव में टमाटर पहरा करने गया था शनिवार को अल सुबह एक हाथी ने हमला कर दिया लमरु राम की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई इसके तीन सहयोगी भाग कर अपनी जान बचाई।एक दिन पहले पतराटोली गांव पहुंचकर 62 वर्षीय महिला बसंती पिताब प्रसन्न कंवर के ऊपर महला कर दिया था महिला की लाश दो टुकड़ों में बिखरा हुआ मिला था। वनकर्मियों में तत्काल सूचना वन मंडलाधिकारी विवेकानंद झा को दी थी। सूचना उपरांत फारेस्ट एसडीओ आरएसएल श्रीवास्तव, रेंजर अखिलेश जायसवाल, राजपुर रेंजर महाजन लाल साहू मौके पर पहुंचकर मृतक व मृतिका के परिजनों को तात्कालिक खाता राशि 25 हज़ार रुपए प्रदान किया था। वर्तमान में 1 हाथी जशपुर के सरईपानी, 7 हाथी शंकरगढ़ के खैराडीह व 3 हाथी राजपुर के करवा जंगल में विचरण कर रहा है। वही शनिवार को डीएफओ विवेकानंद झा हाथी प्रभावित क्षेत्र परेवा व अंबाकोना गांव में जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने की समझाइश दी। हाथियों से बचाव के लिए ग्रामीणों को टार्च, मशाल, पम्पमलेट, मिर्च पाउडर प्रदान कर लाउडस्पीकर से अनाउंस कराया।

हाथी प्रभावित क्षेत्र

शंकरगढ़ वन परिक्षेत्र के अंर्तगत हाथियों से प्रभावित क्षेत्र पतराटोली, बचवार, डीपाडीह, जगिमा, पटना, हर्राटोली, खड़गवां, भरतपुर आदि गांवों में लाउडस्पीकर से अनाउंस करा रहे है। मौके पर फारेस्ट एसडीओ आरएसएल श्रीवास्तव, रेंजर अखिलेश जायसवाल वनकर्मियों के साथ उपस्थित है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!