रायपुर: पिछले साल आज ही के दिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ वासियों को सस्ते दामों पर अच्छी क्वांलिटी की दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स पूरे प्रदेश में शुरू किए थे। इस योजना के तहत रायपुर जिले में 19 मेडिकल स्टोर्स खोले गये है। रायपुर जिले में पिछले एक साल में धनवंतरी मेडिकल स्टोर्स से दवाईयां खरीदनें पर लोगों को लगभग साढ़े दस करोड़ रूपए की बचत हुई है। पिछले एक साल में रायपुर जिले में इन मेडिकल स्टोर्स से चार लाख 71 हजार से अधिक मरीजों या उनके परिजनों ने सस्ते दामों पर दवाईयां खरीदी है। इन दवाईंयों का वास्तविक अधिकतम खुरदुरा मूल्य लगभग 15 करोड़ रूपए है। सस्ते दामों पर अच्छी क्वालिटी की दवाईयां मरीजों को समय पर उपलब्ध होने से उनके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार होने के साथ-साथ महंगे ईलाज और दवाईयों से भी उन्हें राहत मिली है। इसीलिए योजना से लाभान्वित होने वाले लोगों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का धन्यवाद ज्ञापित कर आभार भी माना है। रायपुर जिले में रायपुर नगर निगम क्षेत्र में 8 और बाकी 11 नगरीय निकायों में 1-1 धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स संचालित है। इन स्टोर्स पर मरीजों को 54 प्रतिशत से लेकर 72 प्रतिशत तक की छूट पर अच्छी क्वालिटी की जेनेरिक दवाईयां मिल रही है। वास्तव में यह योजना बीमार लोगों के लिए संजीवनी के साथ-साथ धन बचत की भी योजना साबित हो रही है। सस्ते दामों पर दवाईयां मिलने से हुई बचत को लोग बीमारी के बाद पूरी तरह ठीक होने में भी खर्च कर पा रहें है। इसके साथ ही कई लोग अपने बच्चों की पढ़ाई, अन्य पारिवारिक-सामाजिक कामों में भी इस पैसे का उपयोग कर पा रहे है।

जितनी भी तारीफ करें, कम है-

रायपुर शहर के तबरेज खान भी सुभाष स्टेडियम के पास वाले धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स में दवा खरीदने हेतु पहुंचे हुए थे, उन्होने बताया कि वे हर महीने शुगर एवं ब्लड प्रेशर की दवाएं खरीदते हैं, जब से श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स खुले हैं, बहुत सुविधा हो गई है, यहॉं पर अच्छे डिसकांउट यहां तक कि आधे से भी कम कीमत पर दवाएं मिल जाती हैं, जिससे मुझे बहुत बचत हो रही है। उन्होंने कहा कि अब गरीब भी अच्छी कंपनी की महंगी दवाईयां छत्तीसगढ़ सरकार की इस योजना के कारण रियायती दरों पर खरीद पा रहें हैं। उन्हें अब ईलाज में आसानी हो रही है। इस योजना के लिए सरकार की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है।

दवाओं का नाम नहीं बल्कि फार्मूला प्रमुख है-

डगनियां निवासी महेश कुमार सोनी भी दवाएं खरीदने हेतु पुरानी बस्ती के धन्वंतरी मेडिकल स्टोर आए हुए थे। उन्होने कहा कि श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में मिलने वाली दवाएं एक ओर जहॉं कम एम.आर.पी. की हैं, वहीं दूसरी ओर इन दवाओं में 72 प्रतिशत तक डिस्काउंट भी मिल रहा है। इन दवाओं को खरीदने में डबल फायदा हो रहा है। उन्होने कहा कि दवाओं का नाम नहीं, बल्कि दवाओं का फार्मूला देखना चाहिए, कम्पनी व नाम कोई भी हो, दवा में फार्मूला मुख्य होता है। उन्होने आम लोगों से अपील की कि वे श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स से दवाएं खरीदें तथा अपने पैसों की बचत करें। श्री सोनी ने कहा कि मेरा स्वयं का अनुभव है कि श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स में मिलने वाली दवाएं भी उतनी ही गुणकारी है, जितनी की अन्य मेडिकल स्टोर्स से मिलने वाली दवाएं लाभकारी है। इसी तरह शहर के दूसरे धनवंतरी मेडिकल स्टोर्स में भी दवाईयां खरीदने आएं सिकेश भोई, सैयद मंसूद अली, शेख नवाज जैसे बहुत से लोगों ने सस्ती दवाईयों की इस योजना के लिए मुख्यमंत्री श्री बघेल का धन्यवाद ज्ञापित किया। लोगों ने कहा कि सरकार की यह पहल सराहनीय है और इससे गरीब मजदूर जैसे वर्गों को भी ईलाज के लिए भी बहुत मिल रही है।

जेनरिक दवाओं के साथ हर्बल उत्पाद

श्री धन्वतंरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के नाम पर संचालित होने वाले इन दुकानों में महत्वपूर्ण ढ़ाई सौ से अधिक प्रकार की दवाइयां, 27 से अधिक सर्जिकल आइटम, सर्दी, ख़ासी, बुखार, ब्लड प्रेशर जैसी सामान्य बीमारियों के अलावा एंटीबायोटिक भी उपलब्ध है। दवाओं का पर्याप्त स्टॉक और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए ख्याति प्राप्त कंपनियों की जेनरिक दवाइयों की बिक्री की जा रही है। इन दुकानों में कम कीमत पर दवा उपलब्ध होने के साथ प्रदेश के लघु वनोपज संघ द्वारा तैयार किए जाने वाले गुणवत्तापूर्ण हर्बल उत्पाद भी विक्रय के लिए उपलब्ध हैं। यह हर्बल उत्पाद भी कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में काम आते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!