बाईक सवार की मौत के बाद बवाल, घंटो रहा चक्का जाम

कुसमी/अम्बिकेश गुप्ता: राजपुर – कुसमी मुख्य मार्ग पर बुधवार मध्यरात सड़क दुर्घटना में 40 वर्षीय एक व्यक्ति की दर्दनाक मौत मौके पर हो गई। मामले में अज्ञात वाहन के खोजबीन में पुलिस प्रशासन इस दुर्घटना की सुचना मिलने पर रात से ही जुट गई. वहीं इस सड़क हादसे की जानकारी कुसमी नगर में फैलते ही शव को यथावत रख कर गुस्साए स्थानीय लोगों ने रात में ही प्रदर्शन शुरू कर दिया. तथा सभी एक राय होकर मृतक के परिजनों को मुआवजा दिलाने की मांग करने लगे. परिस्थितियों को भापते हुए रात में ही तत्कालीन सहायता के लिए मौके पर पहुचे प्रशासनिक अमला द्वारा मृतक के परिजनों को पच्चिस हजार रूपये नगद तत्कालीन राशि देकर सहयोग प्रदान की गई.

उल्लेखनीय हैं की चांदो क्षेत्र के ग्राम पंचायत जोधपुर निवासी अजय दुबे पिता इंद्रदेव दुबे 40 वर्ष किसी आवश्यक कार्य से कुसमी आए हुवें थें. देर रात करीब 10 बजे स्वामी आत्मानंद स्कूल के सामने संचालित ढाबा से निकल कर अपनी मोटरसाइकिल पर सवार होकर जैसे ही सामरी रोड़ पर स्थित अपने किराए के मकान में आने के लिए निकले थे. इसी दौरान भुतपूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष ममता पैकरा के घर के सामने कई महीनों से निर्माणाधीन स्तर पर पड़े सड़क पर सामरी क्षेत्र से बॉक्साइट लोड कर आप रहे ट्रक की चपेट में आकर मौके पर ही मौत हों गई.

इस दुर्घटना की सुचना फैलते ही स्थानीय लोगों का हुजूम उक्त स्थल पर जुट गया. तथा गुस्साए लोगों ने तत्काल चक्का जाम कर घटना के प्रति शोक व्यक्त करते हुवें. अज्ञात वाहन को पकडे जाने, हिंडालको से जारी राशि द्वारा लोक निर्माण विभाग की देखरेख में कई वर्षों से निर्मित बाई पास सड़क से भारी वाहन ट्रकों व बॉक्साइट ट्रकों का आवागमन चालू किए जाने, वर्षों से राजपुर – कुसमी सड़क निर्माण में लापरवाही करने वाले विभाग व ठेकेदार पर कार्यवाही किए जाने सहित मृतक के परिजनों को हिंडालको द्वारा मुआवजा व नौकरी दिए जाने की मांग पर अड़ गए. इस बिच करीब ढाई घंटे तक आवागमन बाधित रहा.

परिजनों को पच्चिस हजार का आर्थिक सहयोग, जरुरी सेवाएं छोड़ आवागमन किया बाधित

इस बिच प्रशासनिक अधिकारीयों में एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो, एसडीओपी रितेश चौधरी, तहसीलदार शशिकांत दुबे व वर्तमान थाना प्रभारी एस आई कोमल तिग्गा दल – बल सहित इस दुर्घटना स्थल पर पहुंच कर लोगों को शांति व्यवस्था बनाए रखने अपील करने लगे. प्रशासनिक अमला के उपस्थिति में ही स्थानीय लोगों ने पुराने टायर को आग के हवाले कर जमकर हंगामा किया और जरूर सेवाओं को छोड़कर बाकि के वाहन को बाधित कर दिया. कुछ ही देर में मृतक के परिजन पहुंच गए जो इस दुर्घटना को देख – सुन शोक में डूब गए. परिजनों को सभी प्रशासनिक अमला के बिच तहसीलदार द्वारा तत्कालीन सहायता के रूप में पच्चिस हजार रूपये नगद देकर प्रशासन द्वारा अन्य सहयोग दिलाये जाने का प्रयास करने का आश्वासन दिया गया. जिसके बाद एम्बुलेंस की सहायता से मृतक के शव को कुसमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के मर्चयूरी में रात भर रखा गया. अगले दिन सुबह पीएम के बाद मृतक के परिजनों को शव सौप दिया गया. परिजनों के अनुसार मृतक अजय दुबे का पैतृक घर झारखण्ड राज्य के गढ़वा के पास गाँव में हैं जहाँ अंतिम संस्कार किया जायेगा.

आरोपित वाहन पुलिस गिरफ्त से बाहर

वहीं पुलिस द्वारा दुर्घटना के अगले दिन शाम तक मोटरसाइकिल सवार युवक को ठोकर मारने वाले अज्ञात वाहन को नहीं पकड़ा गया हैं. प्रत्यक्ष दर्शीयो के अनुसार बॉक्साइट परिवहन में लगे एक ट्रक तेज रफ़्तार से ठोकर मार कर शंकरगढ़ की ओर भाग निकला. सुचना पर एसडीओपी कुसमी ने रात में ही उक्त मार्ग के थाना शंकरगढ़ व अन्य थाना में जानकारी देकर चेकिंग करने का निर्देश दिया. पुलिस द्वारा उपस्थित लोगों को रात में ही कई आश्वासन दी तों गई पर अगले दिन समाचार लिखें जाने तक आरोपित वाहन पुलिस गिरफ्त से बाहर था. बहरहाल कुसमी पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना जारी रखा हैं.

इस मामले में एसडीओपी कुसमी रितेश चौधरी ने कहा विवेचना जारी हैं. आस – पास के सीसी – टीव्ही फुटेज को खंगाला जा रहा हैं. आरोपी वाहन की पतासाझी की जा रहीं हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!