बलरामपुर: आगामी विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का की उपस्थिति में जिले के सभी सेक्टर अधिकारियों, राजस्व रिटर्निंग अधिकारी, बीईओ सहित जिला आधिकारियों को मतदान सबंधित प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर ने विधानसभा निर्वाचन के तहत मतदान और मतगणना प्रक्रिया को निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, साथ ही कलेक्टर ने सेक्टर आधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करने को कहा। कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत सत्यापन प्रतिवेदन की समीक्षा के दौरान उनके प्रभार क्षेत्र के मतदान केन्द्रों में मतदान के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली।

इस बैठक में प्रत्येक मतदान केन्द्रवार मूलभूत सुविधाएं रैम्प, पेयजल, बिजली, शौचालय, आगमन सुविधा इत्यादि सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में भी समीक्षा की गयी। कलेक्टर ने मतदान संबंधित सारी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान दलों के लिए परिवहन, मतदान केन्द्रों पर ठहरने की व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था के बारे में तैयार कार्ययोजना की विस्तृत जानकारी ली। साथ ही कहा कि सभी मतदान केन्द्रों में आने-जाने के रास्ते सुदृढ़ हों और जहां जरूरत हो वहां मरम्मत करें।

बैठक में सेक्टर अधिकारियो को ईवीएम, सीयू और वीवीपैट मशीन का मतदान के दौरान उपयोग से जुड़े सावधानी के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही इन वोटिंग मशीन के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए मतदान से पूर्व, मतदान दिवस, मतदान समाप्ति के पश्चात् भरे जाने वाले प्रपत्रों के संबंध में विस्तार पूर्वक बताया गया। मतदान कर्मियों को प्राप्त होने वाली सामग्री इवीएम सेट, प्रपत्र, सूचियां, दस्तावेज को प्राप्त कर सुरक्षा व्यवस्था के साथ निर्धारित मतदान केन्द्र तक पहुंचने तक की सावधानियां के साथ सुरक्षा प्रोटोकाल पालन संबंधित निर्देश भी दिया गया।निर्वाचन दौरान की जाने वाली गतिविधियों को ध्यानपूर्वक जिम्मेदारी से किये जाने के संबंध में दिशा-निर्देश भी दिया गया। मतदान दलों को मतदान पश्चात वापसी समय बरती जाने वाली सावधानियां एवं प्रपत्रों को भरे जाने, जमा पूर्ण जानकारी एवं सूचनाओं को निर्धारित प्रपत्रों में भरना सुनिश्चित करने प्रशिक्षण के साथ आवश्यक निर्देश भी दिया गया। बैठक में बताया कि सीआरसी, वोटिंग के पहले वोटिंग मशीन का टेस्ट, मतदान परीक्षण पश्चात् सभी टेस्ट मतदान को क्लियर किया जाता है और बंद कर फिर चालू करके वास्तविक मतदान के लिए वोटिंग मशीन का उपयोग किया जाता है।

कलेक्टर ने सभी सेक्टर अधिकारी को अपने मतदान केन्द्र से संबंधित बूथ लेवल अधिकारियों का सम्पर्क नंबर रखने को कहा। उस क्षेत्र का रूट मैप, आने जाने-वाले रास्तों की जानकारी और नेटवर्क कनेक्टिविटी आदि के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। ज्ञातव्य है कि विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत दूसरे चरण में 17 नवम्बर को जिले के 683 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। बैठक में निर्वाचन सबंधित अन्य व्यवस्थाओं के लिये विस्तृत चर्चा की गयी। प्रशिक्षण में उपस्थित मतदान अधिकारियों द्वारा पोस्टल बैलेट की सहमति प्राप्त की गई।

इस दौरान अपर कलेक्टर द्वय एस.एस. पैकरा, भागवत जायसवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव, सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!