सूरजपुर: जिले के समस्त हेेल्थ केयर वर्कर और फ्रटलाईन वर्कर सहित 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को लगाया जाने वाला एहतियाती डोज आरम्भ हो गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. सिंह के साथ जिला चिकित्सालय सूरजपुर के चिकित्सक एवं अन्य अस्पताल कर्मचारियों ने भी एहतियाती डोज लगवाया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रदेश सहित जिला में भी चिकित्सा स्टॉफ, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों को कोरोना से बचाव के लिए तीसरी डोज दी जा रही है, जिसे बुस्टर डोज कहा गया है।

जिला टीकाकरण अधिकारी, डॉ. अजय मरकाम ने बताया कि इस श्रेणी में आने वाले ऐसे व्यक्ति जिनकी दोनों डोज पूर्ण हो चुका है यथा उनकोे 09 महिने या 32 सप्ताह बीत चुके है, वे लोग इसे लगवा सकते है। इसके लिए चयनित हितग्राही ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट कर सकते है अथवा टीकाकरण साइट पर जाकर सीधे टीका लगवा सकते है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों से किसी प्रकार का कोई सर्टिफिकेट नहीं लेना है, किन्तु चिकित्सक से सलाह लेना अनिवार्य है।

दोनों टीका लगवाने वालों को ही बुस्टर डोज

जिन हितग्राहियों ने पहला और दूसरा डोज लगवाया है उन्हें ही यह डोज लगेगा, इसके लिए व्यक्ति अपनी पहली, दूसरी डोज के समय उपयोग किए गए आई.डी. प्रुफ का उपयोग करेगें। जिन हितग्राहियों को को-वैक्सीन का टीका लगा है, उन्हें बुस्टर डोज में को-वैक्सीन का ही टीका लगाया जायेगा। साथ ही जिनको कोविशील्ड का टीका लगाया गया है, उन्हें बुस्टर डोज का टीका कोविशील्ड का ही लगेगा।जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले के समस्त नागरिकों से अपील की गई है, की संबंधित हितग्राही जिन्हें बुस्टर डोज लगना है वह तत्काल स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर बुस्टर डोज लगवाये।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!