{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

बलरामपुर: जिले के भेलवाडीह एकलव्य आवासीय विद्यालय में जिला स्तरीय 10 दिवसीय समर कैंप का समापन समारोह संपन्न हुआ। इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील मौजूद रहीं उन्होंने मां सरस्वती के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तत्पश्चात बच्चों द्वारा मनमोहक सरस्वती वंदन गायन, स्वागत गीत एवं राज्य गीत अरपा पैरी के धार का गायन किया गया।

प्रशिक्षित अध्यापकों के नेतृत्व में बच्चों की टीम ने समर कैंप के दौरान नित्य दिवस सीखे गये विभिन्न कार्यक्रमों इत्यादि की प्रस्तुति दी। साथ ही छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, योगाभ्यास प्रस्तुत किया गया। बच्चों के द्वारा वेशभूषा एवं सांस्कृतिक परिधानों में विभिन्न गीतों पर आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति दी गई। छात्र-छात्राओं ने कविता एवं स्वरचित कहानी भी सुनाई। बच्चों ने कृष्ण और गोपियों के संग रासलीला को प्रदर्शित किया। शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए नाट्य प्रस्तुति दी गई। तातापानी मेला, देश भक्ति, बाल विवाह पर आधारित नाट्य भी प्रदर्शित किया गया।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ  रेना जमील के द्वारा बच्चों द्वारा बनाए गए मानव शरीर के मॉडल, बच्चों द्वारा बनाई गई सुंदर पेंटिंग एवं देशी व्यंजन का अवलोकन कर उनका उत्साहवर्धन किया। साथ उन्होंने बच्चों से समर कैंप के बारे में संवाद भी किया। इस अवसर पर प्रशिक्षकों को प्रशस्ति पत्र का वितरण भी किया गया। समापन समारोह में जिला पंचायत सीईओ ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि सभी बच्चों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है की इस कैंप के माध्यम से बच्चों ने दस दिन में जो हुनर प्राप्त किया है। भविष्य में भी जारी रखेंगे। उन्होंने बच्चों के  उज्जवल भविष्य की कामना की।


गौरतलब है कि जिले में कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रेना जमील के मार्गदर्शन में पीएम श्री अंतर्गत जिला स्तरीय 10 दिवसीय समर कैम्प का आयोजन 16 मई से 25 मई तक एकलव्य आवासीय विद्यालय भेलवाडीह बलरामपुर में किया गया। जहां कैंप में प्रतिदिन बच्चों को विविध रचनात्मक व कलात्मक गतिविधियां सिखाई गई।

बच्चों ने समर कैंप के माध्यम से योगा, प्राणायाम, विज्ञान प्रदर्शनी, वाद-विवाद, भाषण, कहानी, रचनात्मक लेखन, नृत्य एवं संगीत कक्षाएं, त्योहारों में बनाए जाने वाले व्यंजन की विधियां, बागवानी, पौधों की देखभाल, खेल एवं फिटनेस जैसी अन्य रचनात्मक गतिविधियां सीखी। इस समर कैंप में विभिन्न विकासखण्डों के स्कूलों के लगभग 200 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। समापन के अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी  डी.एन. मिश्रा, जिला मिशन समन्वयक  रामप्रकाश जायसवाल अन्य मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!