बलरामपुर: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा आम निर्वाचन-2023 जिले में शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन कराने की तैयारी जारी है।इसी कड़ी में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में सयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में राजस्व आधिकारियों, पुलिस आधिकारियों, जनपद सीईओ, सीएमओ सहित संबंधित अधिकारियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के दूसरे दिन पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेद सिंह मौजूद रहें । प्रशिक्षकों द्वारा मतदान केन्द्रो में चल रही तैयारियों, मतदान प्रक्रिया, पोस्टल वैलेट ,होम वोटिंग ईव्हीएम प्रबंधन की विस्तृत जानकारी दी गई

आयोजित प्रशिक्षण में निर्वाचन की घोषणा होने के उपरांत निर्वाचन प्रक्रिया होने तक सेक्टर अधिकारियों की भूमिका, मतदान पूर्व, मतदान दिवस, तथा, मतदान उपरांत सौपी गई जिम्मेदारी, माक पोल, अबसेंटी वोटर्स, पोस्टल बैलेट इत्यादि के बारे में प्रशिक्षकों द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में सेक्टर अधिकारियो को ईव्हीएम, सीयू और वीवीपैट मशीन के बारे में विस्तृत जानकारी, मतदान के दौरान उपयोग से जुड़े सावधानी के बारे में बताया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी को अपने मतदान केंद्र के उस क्षेत्र का रूट मैप, आने जाने वाले रास्तों की जानकारी भी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही कहा कि शत-प्रतिशत मतदान के लिए ईव्हीएम, वीवीपैट का प्रदर्शन कर आम नागरिकों को जागरूक कर मतदाता के लिए प्रेरित करें। बैठक में संबंधित अधिकारियों को आचार संहिता घोषणा के बाद किए जाने वाले कार्रवाई की जानकारी दी गई। आचार संहिता के उल्लंघन पर कार्यवाही, आसामाजिक घटना, रैली, आम सभा, जुलूस, संपत्ति विरूपण के मामले, कोलाहल नियमों का उल्लंघन, वाहन अनुमति संबंध में आवश्यक जानकारी और आचार संहिता लगने के बाद निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों के अनुरूप नियमानुसार किये जाने वाले कार्रवाई की जानकारी विस्तार से दी गई। तत्पश्चात ईवीएम और वीवीपैट, कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, का प्रदर्शन किया गया। कलेक्टर ने निर्वाचन प्रक्रिया सुचारू रूप से सम्पन्न कराने तक सेक्टर अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों का गंभीरतापूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिए।कलेक्टर श्री एक्का ने कहा कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर 2023 को किया जाएगा। इसकी  तैयारी सुनिश्वित करने तथा 80 वर्ष से अधिक बुजुर्ग एवं दिव्यांगजनों के होम वोटिंग के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर भागवत जायसवाल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चंद्रेश सिंह ठाकुर,संयुक्त कलेक्टर आर.एन. पाण्डेय, रूचि शर्मा, डिप्टी कलेक्टर, सर्व रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, मास्टर ट्रेनर्स, एसएसटी, एफएसटी, वीएसटी, वीवीटी, नोडल और सेक्टरअधिकारी, निर्वाचन के नोडल अधिकारी सहित जिले के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!