बलरामपुर: कलेक्टर कुन्दन कुमार की अध्यक्षता में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं घरेलू दूषित जल प्रबंधन के संबंध में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में ठोस अपशिष्ट पदार्थों के प्रबंधन हेतु एनजीटी के निर्देशों के अनुपालन हेतु टास्क फोर्स का गठन, ठोस अपशिष्ट के अपवहन तथा जनजागरण कार्यक्रम के संबंध में चर्चा की गई।

बैठक के प्रमुख एजेंडा में नगरीय निकायों में डोर-टू-डोर अपशिष्टों के संग्रहण एवं परिवहन के संबंध में अद्यतन व्यवस्था की जानकारी, अपशिष्टों के एस.एल.आर.एम. सेंटर एवं कम्पोस्टिंग शेड, प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग, ई-वेस्ट के संग्रहण एवं रिसायकलिंग, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन हेतु लैण्ड फिर लाईट, नगरीय निकाय क्षेत्र से उत्पन्न निर्माण एवं विध्वंश, निकाय जनित द्रव अपशिष्टों के उपचार, नगरीय ठोस अपशिष्टों के संबंध में शैक्षणिक, धार्मिक और सामाजिक संगठनों जिनमें स्थानीय ईको क्लब भी हैं, के माध्यम से जनजागरण कार्यक्रम संचालित करने, ध्वनि प्रदूषण के रोकथाम, एन.जी.टी. 606/2018 में दिए गए निर्देशानुसार क्रियान्वयन समिति पर संक्षेप में चर्चा की गई। कलेक्टर कुंदन कुमार ने सभी संबंधित बिंदुओं पर प्रतिवेदन बनाकर भेजने के निर्देश दिए गए। उन्होंने सभी नगरपालिका अधिकारियों से नगरीय निकायों को साफ-सुथरा तथा दुकानों को व्यवस्थित रखने को कहा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, अपर कलेक्टर एस.एस.पैकरा, संयुक्त कलेक्टर एच.एल. गायकवाड़, पर्यावरण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी पी.के. रबड़े, सहायक संचालक शिक्षा आशा रानी टोप्पो सहित समस्त सीएमओ नगर पंचायत उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!