सूरजपुर: कलेक्टर के निर्देश के परिपालन में जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम ने नमदगिरी स्थित स्टेट वेयरहाउस कारपोरेशन के गोदामों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने भंडारित खाद्यान्न सामग्री चावल, शक्कर, चना के गुणवत्ता का बारीकी से अवलोकन कर जांच किया एवं साफ सफाई, कीटोपचार नियमित रखने के निर्देश दिए।

एसडब्ल्यूसी के नोडल अधिकारी के द्वारा नमदगिरी गोडाउन के कक्ष क्रमांक 07 एवं 09 का निरीक्षण कराया गया। गोडाउन में खरीफ वर्ष 2021-22 का 07 स्टेक एवं 09 स्टेक चावल जमा होना पाया गया। गुणवत्ता निरीक्षण के द्वारा प्रत्येक स्टेक का सैम्पल अधिकारियों के समक्ष निकाल कर अवलोकन किया, जिसमें चावल की गुणवत्ता एफएक्यू स्तर का पाया गया। गोडाउन क्रमांक 07 में एक रनिंग स्टेक पाया गया जिसमें से पीडीएस के लिए खाद्यान्न भुगतान किया जा रहा है, उसका अवलोकन करने पर चावल से भरे कुछ बोरे कटे-फटे होने के कारण 10-15 बोरा में भरे पाला चावल पाया गया, जिसे फर्श से उठाकर भरा गया था। उक्त पाला चावल की गुणवत्ता कमतर पायी गयी, जिसे अच्छे से साफकर ही पीडीएस में इश्यू करने के निर्देश दिए।

गोदाम क्रमांक 9 में कीटनाशक गतिविधि पयूमीगेशन की कार्यवाही जारी पायी गयी जिसमें सल्फास की गोलियों को चावल के बोरे के बीच स्टेक के चारों तरफ एवं ऊपर डाल कर कैप कवर से ढका पाया गया। सीईओ सुश्री कोसम ने गोदाम क्रमांक 10 (डीएमओ गोदाम) का निरीक्षण किया जिसमें खरीफ वर्ष 2022-23 का चावल उपार्जन पाया गया साथ ही मिलर्स के द्वारा चावल डम्प किया जाना पाया गया। नान के क्वालिटी इंस्पेक्टर द्वारा इस वर्ष उपार्जित चावल का स्टेक से सैम्पल लिया गया एवं मौके पर उनके द्वारा विश्लेषण किया गया। जिसमे चावल की गुणवत्ता एफएक्यू स्तर की पायी गयी। उपार्जित चावल में ब्रोकन की मात्रा 18 प्रतिशत एवं डैमेज, डिस्कलर एवं चाकी एफएक्यू के स्तर में पायी गयी। इस दौरान उन्होंने गोदाम परिसर में साफ-सफाई हेतु केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया एवं समय-समय पर कीटोपचार करते रहने की हिदायत दी।

इस निरीक्षण के दौरान खाद्य अधिकारी विजय किरण, एसडब्ल्यूसी के नोडल अधिकारी एनएल चौधरी और नागरिक आपूर्ति निगम के गुणवत्ता निरीक्षक एनएस एक्का उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!