बलरामपुर: जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव ने विकासखण्ड बलरामपुर के विभिन्न ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के क्रियान्वयन तथा पंचायत स्तर पर किये जा रहे निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण कर अधिकारियों को समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव ने विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम पंचायत जाबर, भेलवाडीह, ओबरी तथा जतरो का भ्रमण कर विभिन्न निर्माण कार्यों के वस्तुस्थिति का जायजा लिया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायतों में शासन के द्वारा निर्मित अमृत सरोवर, स्व-सहायता समूह हेतु कार्यशेड, गौठान, बाड़ी तथा गौठानों में महिला समूह द्वारा किये जा रहे गतिविधियों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए अमृत सरोवर निर्माण कार्य में श्रमदान करने की अपील की। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत् चल रहे निर्माण कार्यों में महिलाओं की भागीदारी अधिक से अधिक सुनिश्चित करने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिये तथा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत एरिया ऑफिसर एप्प में संबंधित कार्य की जानकारी एण्ट्री करने हेतु तकनीकी अमलों को निर्देशित किया। उन्होंने निर्माण कार्यों में लगे श्रमिकों की मजदूरी भुगतान समय पर करने तथा कार्य स्थल में पीने का पानी, छाया की व्यवस्था तथा प्राथमिक उपचार हेतु मेडिकल कीट की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को कार्य प्रारंभ होने के पूर्व अथवा कार्य प्रारंभ के प्रथम सप्ताह में ही नागरिक सूचना पटल बनाने के निर्देश दिये।

रीता यादव ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य का अवलोकन कर उपस्थित ग्रामीणों से इसकी उपयोगिता के संबंध में चर्चा भी की। उन्होंने ग्राम पंचायतों में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण बाड़ी को बढ़ावा दिये जाने हेतु कार्यकर्ता एवं सहायिका को निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर संचालित शासन की योजनाओं का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान जनपद पंचायत बलरामपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.के.जायसवाल, जनपद पंचायत की कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत से अनिल कुमार गुप्ता, कम्प्यूटर प्रोग्रामर सहित तकनीकी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!