अम्बिकापुर: एसडीआरएफ एवं नगर सेना सरगुजा रेंज द्वारा बुधवार को पीजी कॉलेज ग्राउंड अम्बिकापुर में अग्नि सुरक्षा जागरूकता और अग्नि अभ्यास प्रतियोगिता आयोजित की गई। सरगुजा में पहली बार संभाग स्तरीय अग्नि अभ्यास प्रतियोगिता में संभाग के सभी 6 जिलों के साथ दरिमा एयरपोर्ट की एसडीआरएफ की टीम भी शामिल हुई। अग्नि अभ्यास प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि संभागायुक्त शिखा राजपूत तिवारी एवं सरगुजा रेंज आईजी अंकित गर्ग रहे।


इस कार्यक्रम में तीन तरह के अग्नि अभ्यास की प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें पहला बीए सेट, जिसमें आगजनी के मामले में एसडीआरएफ के जवान ऑक्सीजन के साथ आग लगे स्थान पर जाकर लोगों को बचाते हैं, इसमें कम समय में ऑक्सीजन सेट की सेटिंग कर घटना स्थल पर जाना होता है। दूसरी ड्रिल होती है, लेडर ड्रील, इसमें सीढ़ी की मदद से घटना स्थल पर पहुंच कर रेस्क्यू किया जाता है और तीसरा फायर ट्रेंडर ड्रील, इसमें आग बुझाने वाले वाहन के माध्यम से घटना स्थल में आग को पानी द्वारा बुझाया जाता है। इस अग्नि अभ्यास प्रतियोगिता में सबसे कम समय लेने वाली सूरजपुर की नगरसेना टीम थी। प्रतियोगिता में शामिल सभी जिलों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
संभागायुक्त शिखा राजपूत ने जवानों के सराहनीय कार्य की तारीफ करते हुए कहा कि संभाग में पहली बार ऐसा अग्नि अभ्यास प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है, किसी विपदा में लोगों की जान बचाने का काम काफी कठिन होता है, कर्तव्य को निभाने के लिए निष्ठा, एकाग्रता और लगन की आवश्यक है। यदि हर व्यक्ति अपने कार्य को पूरी निष्ठा से करेंगे तो उन्हें सफलता अवश्य मिलती है, उन्होंने इस सफल अग्नि अभ्यास प्रतियोगिता में शामिल जवानों को बधाई दी और ऐसा अभ्यास हर तीन महीने में करने को कहा जिससे जवानों का हौसला बढ़ता रहे।आईजी श्री अंकित गर्ग ने भी इस अवसर पर जवानों की हौसला अफजाई की और अपने कर्तव्यों के बेहतर निर्वहन पर शुभकामनाएं दीं।


इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर अभिषेक सिंह, रायपुर से तकनीकी अग्निशमन अधिकारी सरवर खान, संभागीय एसडीआरएफ एवं नगर सेना प्रमुख राजेश पाण्डेय, सरगुजा प्रभारी शिव कुमार कठौतिया, सूरजपुर प्रभारी संजय गुप्ता, जशपुर प्रभारी विपिन लकड़ा, एयरपोर्ट डायरेक्टर सुशील श्रीवास्तव, जाकिर खान, वीर सिंह कुंजाम मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!