अंबिकापुर।अंबिकापुर के सामाजिक कार्यकर्ता डीके. सोनी जो पेशे से अधिवक्ता भी हैं उनके द्वारा हमेशा से न्याय में देरी एवं गरीबों के लिए कानूनी लडाई लड़ने तथा विभिन्न क्षेत्र में समाज सेवा हेतु अनेक उत्कृष्ट कार्य किए गए हैं।डीके. सोनी आम जन एवम गरीबों के लिए न्याय व्यवस्था को सुदृढ़, सुगम और शीघ्र न्याय प्रदान करने हेतु अपनी संस्था सरगुजा सोसाइटी फॉर फास्ट जस्टिस के माध्यम से हमेशा जमीनी एवं कानूनी लड़ाई लड़ते रहे हैं।


डीके. सोनी छत्तीसगढ़ राज्य में उपभोक्ता हितों के संरक्षण और पीड़ित उपभोक्ताओं को न्याय दिलाने हेतु उपभोक्ता आयोग में अध्यक्ष, सदस्य और कर्मचारियों की नियुक्ति, आधारभूत संरचनाओं के निर्माण तथा ई फाइलिंग जैसे बुनियादी व्यवस्थाओं के लिए जमीनी स्तर पर विरोध प्रदर्शन सहित आरटीआई के माध्यम से स्थिति स्पष्ट कर उच्च न्यायालय से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक लड़ाई लडे जिनमे उनको सफलता भी मिला और सरगुजा उपभोक्ता आयोग में अध्यक्ष और सदस्य की नियुक्ति भी की गई। इसी प्रकार सरकारी विभागों में हो रहे भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों को लेकर अनेकों मामले उठाते रहे हैं तथा कई भ्रष्ट अधिकारियों, ठेकेदारों के विरुद्ध अपराध भी पंजीबद्ध कराया गया है तथा शासन हित में कार्य कर रहे हैं।जिसे लेकर किटक्राफ्ट प्रोडक्शन के द्वारा फेमस 60 अंडर 60 अवार्ड 2024 के लिए पूरे देश से अलग अलग क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वालो का नॉमिनेशन मंगाया गया था जिसमे डीके. सोनी के द्वारा सरगुजा सहित छत्तीसगढ़ राज्य में छत्तीसगढ़ राज्य में अधिवक्ता के रूप में अच्छा कार्य लगातार करने के संबंध में डीके. सोनी के द्वारा पूरे दस्तावेजों के साथ अपना नॉमिनेशन भेजा गया जिसमे डीके. सोनी का आवेदन चयन समिति के द्वारा साक्षात्कार लेने के उपरांत स्वीकार कर उन्हें दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस तथा छत्तीस गढ़  उच्च न्यायालय के पूर्व चीफ जस्टिस अनंग कुमार पटनायक व पूर्व मेजर जनरल  संजय सोई के करकमलों से अवार्ड लेने हेतु बुलाया गया जहा पर होटल लीमैन ट्री गुरुग्राम में देश के कोने कोने से आए लोगो के सामने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस व छत्तीसगढ़ के पूर्व चीफ जस्टिस अनंग कुमार पटनायक व पूर्व मेजर जनरल संजय सोई के करकमलों से डायनेमिक एडवोकेट ऑफ द ईयर  का अवॉर्ड दिया गया।


दिल्ली के उक्त कार्यकर्म में मुख्य रूप से केजी बालाकृष्णन पूर्व चीफ जस्टिस सुप्रीम कोर्ट  क्रिकेटर मदनलाल 1983 वर्ल्ड कप, प्रो सुबहा राजन सीनियर फेलो द इमैजिंडिया न्यू दिल्ली तथा जॉर्ज कोचुपुरकल चेयरमैन ग्लोबल चेंबर ऑफ कंज्यूमर राइट्स उपस्थित थे। उक्त अवार्ड डीके. सोनी को मिलने से उनके मित्रो, अधिवक्ताओं, तथा गरीब तबके के आम आदमी में खुशी का माहौल है। अब तक डीके. सोनी  को 21अवार्ड मिल चुका है। डीके. सोनी ने कहा कि  यह अवार्ड उनके द्वारा किए जा रहे गरीबों के हित में और सामाजिक न्याय के क्षेत्र के कार्य को करने की प्रेरणा देता है तथा हिम्मत बढ़ता है और भविष्य में आगे और तेज गति से गरीबों के न्याय व्यवस्था में मदद कर सामाजिक और जनहित के कार्य को करने प्राथमिकता दिया जायेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!