अंबिकापुर: राज्यपाल किरण बेदी के हाथों डी के सोनी को मिला इंडिया आइकोनिक बेस्ट सोशल जस्टिस 2023 का अवॉर्ड मिला। यह कार्यक्रम दिल्ली के विवांता इन ताज होटल द्वारिका में संपन्न हुआ।

सरगुजा अंबिकापुर से आने वाले सामाजिक कार्यकर्ता एवं पेशे से अधिवक्ता डी०के० सोनी के द्वारा हमेशा से भ्रष्टाचार, न्याय में देरी एवं विभिन्न क्षेत्र में समाज सेवा हेतु अनेक उत्कृष्ट कार्य किए गए हैं।डी०के० सोनी आम जन के लिए न्याय व्यवस्था को सुदृढ़, सुगम और शीघ्र न्याय प्रदान करने हेतु अपनी संस्था सरगुजा सोसाइटी फॉर फास्ट जस्टिस के माध्यम से हमेशा जमीनी एवं कानूनी स्तर पर लड़ाई लड़ते रहे हैं।

डी०के० सोनी छत्तीसगढ़ राज्य में उपभोक्ता हितों के संरक्षण और पीड़ित उपभोक्ताओं को न्याय दिलाने हेतु उपभोक्ता आयोग में अध्यक्ष, सदस्य और कर्मचारियों की नियुक्ति, आधारभूत संरचनाओं के निर्माण तथा ई फाइलिंग जैसे बुनियादी व्यवस्थाओं के लिए जमीनी स्तर पर विरोध प्रदर्शन सहित आरटीआई के माध्यम से स्थिति स्पष्ट कर माननीय उच्च न्यायालय से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक लड़ाई लड़े जिनमें उनको सफलता भी मिली और सरगुजा उपभोक्ता आयोग में अध्यक्ष और सदस्य की नियुक्ति भी की गई।
इसी प्रकार सरकारी विभागों में हो रहे भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों को लेकर अनेकों मामले उठाते रहे हैं तथा कई भ्रष्ट अधिकारियों, ठेकेदारों के विरुद्ध अपराध भी पंजीबद्ध कराया गया है तथा शासन व लोक न्याय हित में कार्य कर रहे हैं।

जिसको लेकर ग्लोबल चेंबर ऑफ कंज्यूमर राइट्स एवं किटक्राफ्ट प्रोडक्शन के द्वारा पूरे देश से अलग अलग क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वालो का नॉमिनेशन मंगाया गया था जिसमे डी के सोनी के द्वारा सरगुजा सहित छत्तीसगढ़ राज्य में सोशल जस्टिस का कार्य लगातार करने के संबंध में अपना नॉमिनेशन भेजा गया था, जिसमे डीके सोनी का आवेदन चयन समिति के द्वारा साक्षात्कार लेने के उपरांत स्वीकार कर उन्हें दिल्ली पंडेचेरी होटल विवांता इन ताज द्वारिका में दिनांक 15/7/23 दिन शनिवार को देश के कोने कोने से आए लोगो के समक्ष राज्यपाल और देश की पहली महीला आईपीएस किरण बेदी जी के कर कमलों से इंडिया आईकॉनिक वेस्ट सोशल जस्टिस 2023 का अवॉर्ड दिया गया।

दिल्ली के इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से मतेजा वोड्व घोष एम्बेसडर साल्विनिया, जे के त्रिपाठी पूर्व एम्बेसडर जिंबाब्वे, गोपाल कृष्णा अग्रवाल राष्ट्रीय प्रवक्ता बीजेपी, डॉ जगन्नाथ पटनायक वाइस चांसलर आईसीएफएआई यूनिवर्सिटी, प्रोo शुभा राजन द इमेज इंडिया, प्रोoडॉक्टर देवकर गोयल चेयरमैन एरो अकैडमी डायरेक्टर एयरपोर्ट अथॉरिटी, तथा गोरेज कोचुपूराकल चेयरमैन ग्लोबल चेंबर ऑफ कंज्यूमर राइट्स उपस्थित थे। इस अवार्ड डीके सोनी को मिलने से उनके मित्रो,अधिवक्ताओं, और सोसल जस्टिस प्राप्त करने वाले पीड़ितों में खुशी का माहौल है।

डी के सोनी का कहना हैं की यह अवार्ड उनके द्वारा किए जा रहे जनहित और सामाजिक न्याय के क्षेत्र के कार्य को करने की प्रेरणा देता है तथा हिम्मत बढ़ता है और भविष्य में आगे और तेज गति से सामाजिक और जनहित के कार्य को करने प्राथमिकता दिया जायेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!