नई दिल्ली. Gmail दुनिया की सबसे ज्यादा यूज होने वाली ई-मेल सर्विस है. दुनियाभर में इस ई-मेल सर्विस को करोड़ों लोग हर रोज इस्तेमाल करते हैं. Gmail ने इसके इस्तेमाल करने के लिए कुछ नियम बनाए हैं, जिसका हर यूजर को पालन करना होता है. इन नियमों का पालन न करने पर Gmail आप पर एक्शन ले सकती है और आपका अकाउंट तक बैन कर सकती है.

बता दें कि Gmail में तीन ऐसे आसान नियम दिए गए हैं, जिसका का पालन न करने पर आपका अकाउंट हमेशा के लिए बैन हो जाएगा. इसलिए, Gmail में अगली बार जब आप लॉग-इन करें तो बताए गए तीन आसान नियमों को जरूर ध्यान में रखें. दरअसल Google अपनी इस ई-मेल सर्विस में कई तरह के बदलाव किए हैं. यूजर्स को अब मेल भेजने के बाद उसे undo करने का फीचर मिलता है. साथ ही, इसके इंटरफेस में भी बदलाव किया गया है. तो चलिए बताते हैं कि Gmail के वे तीन आसान नियम कौन से हैं जिनका उल्लघंन करने पर आपका अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो सकता है.

हमें लगता है कि हम Gmail से एक दिन में अनगिनत ई-मेल भेज सकते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. दरअसल, गूगल ने Gmail से ई-मेल करने की एक लिमिट सेट की है और अगर कोई उस लिमिट के क्रॉस करता है, तो उसका जीमेल अकाउंट बैन हो सकता है. आप अपने Gmail से एक दिन में 500 से ज्यादा ई-मेल नहीं भेज सकते हैं.

इसके अलावा अगर गूगल को ऐसा लगता है कि आप स्पैम मैसेज भेजने की कोशिश कर रहे हैं, तो भी अपका अकाउंट बैन हो सकता है. हालांकि, ऐसा करने के बाद आपको 1 से लेकर 24 घंटे तक के लिए बैन किया जाएगा यानी आप Gmail के जरिए अगली ई-मेल 24 घंटे के बाद ही भेज सकेंगे, लेकिन अगर, आप लगातार ऐसा करते हुए पाए गए तो आपका Gmail हमेशा के लिए बैन हो सकता है.

अगर, आप बल्क में इनऐक्टिव email address पर मैसेज भेजते हैं, तो भी गूगल आपके अकाउंट को रेड फ्लैग कर सकता है. ऐसा करने पर गूगल का एल्गोरिदम आपको एक स्पैमर समझेगा और आपका Gmail अकाउंट डिसेबल या टेम्पोररी बैन कर देगा. गौरतलब है कि किसी भी नॉन एक्टिव या गलत ई-मेल अड्रेस पर अगर आप कोई मेल करते हैं, तो आपके द्वारा भेजा गया ई-मेल वापस आ जाता है. इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि बार बार इनऐक्टिव एड्रेस पर मेल न करें.

अगर आपके पास ज्यादा मात्रा में बाउंस ई-मेल आते हैं, तो गूगल आपको एक स्पैमर मानता है. ऐसे में आपको ई-मेल भेजने से पहले सभी email address को ठीक से चेक करना चाहिए और स्पेलिंग आदि की भी जांच करनी चाहिए, ताकि ई-मेल भेजने के बाद वापस न आ सके.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!