बलरामपुर: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रिमिजियुस एक्का ने निष्पक्ष, पारदर्शी, शांतिपूर्ण व पारदर्शिता निर्वाचन की प्रक्रिया सम्पन्न करवाने नोडल अधिकारियों की बैठक ली। विधानसभा निर्वाचन 2023 को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन ने बैठक लेकर उन्हें सौंपे गए दायित्वों को गंभीरता से निर्वहन करने कहा। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्वाचन संबंधित समस्त तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो। बैठक में मतदान केंद्रों की व्यवस्थाओं की समीक्षा भी ली। कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों में समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए संवेदनशील केंद्र पर विशेष निगरानी रखने को कहा। कलेक्टर ने मतदान केंद्रों का भ्रमण कर आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सुदूर मतदान केंद्रों के पहुंच मार्ग, भवन की स्थिति, प्रकाश, पेयजल आदि की व्यवस्था को देख ले। साथ ही जहां पर भी आवश्यकता महसूस हो, मतदान से पूर्व केंद्र में व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। मतदान के साथ ही मतगणना स्थल पर भी आवश्यक सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाएं कराने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में दिए। साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के 200 मीटर की दूरी तक किसी भी राजनितिक दलों को कोई भी गतिविधि करने की अनुमति नही है इसका भी विशेष ध्यान रखा जाये। कलेक्टर ने कहा कि पोस्टल बैलेट सहमति पत्र की तैयारी अभी से पूर्ण कर लें, जिससे आगे का काम आसानी से हो सकें। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान केंद्र तक पहुँचाने का प्रयास करें और शत प्रतिशत मतदान के लिए मतदाताओं को प्रेरित करें। कलेक्टर ने सामग्री वितरण और वापसी के लिए भी आवश्यक निर्देश भी दिए।कलेक्टर ने आगामी निर्वाचनों में नागरिकों द्वारा शत-प्रतिशत मतदान करने एवं उन्हें अपने मताधिकार का उपयोग करने हेतु जागरूक करने के उद्देश्य से स्वीप गतिविधि का अयोजन कर शत प्रतिशत मतदान के साथ पोलिंग बूथ पर आने के लिए लोगो से बढ़-चढ़ कर मतदान के लिए जागरूक करने को कहा।


बैठक में बताया गया कि निर्वाचक नामावली में फार्म-6 के माध्यम से नये नाम जोड़ने की कार्यवाही एवं फार्म-8 के माध्यम से शिफ्टिंग वाले आवेदन नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि के 10 दिवस पूर्व तक प्राप्त किये जायेंगे तथा ऐसे सभी आवेदन की प्रोसेसिंग इन 10 दिवसों में की जाकर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि को मतदाता सूची फीज हो जायेगी। निर्वाचन की घोषणा होने के उपरांत प्राप्त फार्म-7 के माध्यम से नाम विलोपन एवं फार्म-8 के माध्यम से शिफ्टिंग केटेगरी के आवेदनों को छोड़कर अन्य तीन श्रेणियों के आवेदनों (संशोधन, पीडब्ल्यूडी मार्किंग एवं रिप्लेसमेंट एपिक) की प्रोसेसिंग पूर्णतः बंद हो गई है एवं इनका निराकरण निर्वाचन संपन्न होने के उपरांत अतिशीघ्र किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एक्का ने जानकारी देते हुए बताया कि पंजीकृत मतदाता भारत निर्वाचन आयोग के पोर्टल https://voters.eci.gov.in/ पोर्टल से अपना एपिक डाउनलोड कर सकते हैं।


इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, अपर कलेक्टर द्वय एस.एस. पैकरा, भागवत जायसवाल, संयुक्त कलेक्टर आर.एन. पाण्डेय, रुचि शर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!