सूरजपुर: सूरजपुर जिले के ओड़गी विकासखंड के चांदनी बिहारपुर क्षेत्र के दुर्गम दूरस्थ ग्राम पंचायत के ग्राम तेलइपाठ में आज एक समाचार पत्र में एकमात्र हैंडपम्प के कई दिनों से खराब होने और ग्रामवासियों को बहुत दूर से पेयजल लाने का समाचार प्रकाशित हुआ। शासन स्तर पर इसे बहुत गंभीरता से लिया गया और अपर मुख्य सचिव द्वारा तत्काल विभाग से जानकारी ली गई।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग सूरजपुर के कार्यपालन अभियंता द्वारा जानकारी दी गई कि तेलाई पाठ गांव पहुंचविहीन है। वर्ष 1990 में कैलेक्स मशीन से वहाँ बोर किया गया था किंतु पर्याप्त पानी नही मिलने से हैंडपम्प नही लगाया गया था। ग्रामवासियों की मांग पर 2018 में उक्त बोर पर हैंडपम्प लगा दिया गया परंतु पानी कम होने से पम्प खराब हो गया है। रास्ता ठीक नही होने से इसे ठीक नही किया जा सका।

अपर मुख्य सचिव ने अधीक्षण अभियंता को नया बोर करने निर्देश दिया जिसपर अधीक्षण अभियंता द्वारा आज शाम को ही उक्त ग्राम में बोर किये जाने हेतु वाहन भेजना बताया। ए.सी.एस द्वारा यथाशीघ्र बोर कर ग्रामवासियों को राहत देने निर्देश दिया गया। कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को भी निर्देशित किया गया।

कार्यपालन अभियंता द्वारा यह भी बताया गया कि ग्रामवासियों की उक्त पेयजल और निस्तारी समस्या को दूर करने जलजीवन मिशन से 40.84 लाख रुपए की योजना स्वीकृत की गई है जिसमे दो नलकूप खनन किया जाएगा और सोलर पंप से प्रत्येक घर मे पानी पहुँचाया जाएगा,जैसे ही सड़क का कार्य पूरा होगा और जैसे ही वाहन के जाने योग्य रास्ता होगा जलजीवन मिशन का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।
शासन से प्राप्त निर्देश के पालन में सी ई ओ ज़िला पंचायत द्वारा भी कार्यवाही की गई औऱ वनविकास निगम के अधिकारियों को बुलाकर तत्काल घाट कटिंग का कार्य करने का निर्देश दिया गया ताकि वाहन जाने योग्य रास्ता बन सके।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!