नई दिल्ली। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व गायत्री परिवार द्वारा आयोजित अश्वमेध यज्ञ में शिरकत की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने नशीली दवाओं के खतरे पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि नशे की लत से समाज और देश को भारी नुकसान होता है।

पीएम मोदी ने अश्वमेध यज्ञ को संबोधित करते हुए कहा कि गायत्री परिवार का कोई भी आयोजन इतनी पवित्रता से जुड़ा होता है कि उसमें शामिल होना अपने आप में सौभाग्य की बात होती है। मुझे खुशी है कि देव संस्कृति विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित अश्वमेध यज्ञ का हिस्सा बन रहा हूं।

उन्होंने कहा- ‘आज गायत्री परिवार का अश्वमेध यज्ञ सामाजिक संकल्प का एक महाअभियान बन चुका है। इस अभियान से लाखों युवा नशे और व्यसन से कैसे बचेंगे, उसकी एक असीम ऊर्जा राष्ट्र के निर्माण में काम आएगी। युवा ही हमारे राष्ट्र के भविष्य हैं।’उन्होंने कहा कि हम अपने देश के युवा को जितना बड़े लक्ष्य से जोड़ेंगे, उतना ही वो छोटी-छोटी गलतियों से बचेंगे। आज देश विकसित भारत के लक्ष्य पर काम कर रहा है। आज देश आत्मनिर्भर होने के लक्ष्य पर काम कर रहा है। नशा एक ऐसा खतरा है, जिस पर काबू नहीं पाया गया तो जिंदगियां तबाह हो जाती हैं। हमारी सरकार ने 3-4 साल पहले अखिल भारतीय नशामुक्ति अभियान शुरू किया था।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा- ‘देश की युवा शक्ति का पूरा लाभ उठाने के लिए सरकार ने भी मेरा युवा भारत नाम से बहुत बड़ा संगठन बनाया है। सिर्फ तीन महीने में ही इस संगठन से करीब-करीब डेढ़ करोड़ युवा जुड़ चुके हैं। इससे विकसित भारत का सपना साकार करने में सही उपयोग हो सकेगा।उन्होंने कहा कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के समय मैंने कहा था कि अब भारत की एक हजार वर्षों की नई भारत की यात्रा शुरू हो रही है। आज आजादी के अमृतकाल में हम उस नए युग की आहट देख रहे हैं। हम व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण के इस अभियान में जरूर सफल होंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!