आशीष कुमार गुप्ता
बतौली- सेदम: सरगुजा जिले के मैनपाट वन विभाग  सर्कल और बतौली वन विभाग सर्कल के घने जंगल के बिचो बीच पूर्व सरपंच की दबंगई से फेंसिंग तार से लगभग 27 एकड़ जंगल को घेराव किया गया है ।इस संबंध में ग्राम पंचायत करदना के ग्रामीण जन एकजुट होकर जिला कलेक्टर से लेकर वन विभाग और बतौली पुलिस थाना में भी घेराव को रोकने आवेदन के साथ निवेदन भी किया है लेकिन अबतक कोई भी पहल जंगल के घेराव को रोकने नहीं किया गया है।

गौरतलब है कि विकासखंड बतौली के ग्राम पंचायत करदना निवासी  पूर्व सरपंच राजनाथ  की मनमाने ढंग से  मैनपाट सर्कल क्रमांक 9 /2470 में लगभग  27 एकड़ घने जंगल को  खुटा और फेंसिंग तार से घेराव कर डाला और घेराव करने के दौरान हरे भरे जंगल में स्थित साल और सगौन के लकड़ी को काटकर  फेंसिंग तार से  घेरा गया है। इस बात की जानकारी जैसे ही ग्राम पंचायत करदना, विशरपानी ,आमगांव, नागादाड के ग्रामीण जन सरगुजा कलेक्टर, वन विभाग, यहां तक की बतौली थाना में भी मामले की जानकारी दिया गया लेकिन अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुआ है।

ग्रामीण बीरबल तीगगा, दिनेश ,अनिल पन्ना, मोहरमनी, अनीता तिग्गा, टिब्लू ,सुगंथी, बंधो सुशील ,दीपक, सतनारायण यादव ईरानियुष् लकड़ा, मनसुख, श्यामलाल, मोहरलाल, सहित सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण वन विभाग  पर मिलीभगत का आरोप लगा रहे हैं जो पूर्व सरपंच के साथ मिलकर घने जंगल में अतिक्रमण करने सहयोग दे रहे हैं।

ग्रामीण जनों का वन विभाग, उद्यान विभाग पर गंभीर आरोप

ग्रामीण जनों का यह भी आरोप है कि पूर्व सरपंच द्वारा उद्यान विभाग बेलकोटा से लोन इंचार्ज ममता पैकरा
से मृत लोगों के नाम फेंसिंग तार और  खुटा का लोन पास अवैध तरीके से कराया गया है जबकि मृतक मंगलेश्वर पिता चेतू, दिलमनिया पति मंगलेश्वर दोनों का मृत 6 7 साल पूर्ण हो गया है जबकि चेतू पिता केवला 2 वर्ष पूर्व मृत्यु हुआ है जबकि पूर्व सरपंच के पुत्र राहुल का मृत्यु 5 वर्ष पूर्व हुआ है इन सभी मृतकों का उद्यान विभाग में लोन पास किया गया है
जबकि  वन विभाग से मिली भगत कर घने जंगल का पट्टा बनवा कर   5 एकड़ की जगह में 27 एकड़ को घेराव किया जा रहा है।

इस संबंध में सीतापुर एसडीएम रविराही ने बताया कि  जंगल कटाई मामले का जांच उपरांत दोषियों पर कार्रवाई किया जाएगा

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!