अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप सुबह करीब 6.56 बजे आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार 5.3 तीव्रता का भूकंप 1176 किमी उत्तर में आया। हालांकि भूकंप से किसी को कोई नुकसान की खबर नहीं है।

एनसीएस ने ट्वीट किया, “भूकंप की तीव्रता 5.3 मैग्नीट्यूड रही और यह 38.62 अक्षांश में 30 किमी गहराई पर था। भूकंप के आते ही लोगों ने अपने-अपने घरों से निकलना शुरू कर दिया था।बता दें कि एक हफ्ते पहले ही अंडमान और निकोबार द्वीप में भूकंप आया था। जानकारी के अनुसार यह 70 की गहराई पर कैंपबेल में आया था और रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.6 मैग्नीट्यूड रही थी।

गुजरात के कच्छ जिले में भी कुछ दिनों पहले ही 3.2 मैग्नीट्यूड की तीव्रता का भूकंप आया था। गांधीनगर स्थित भूकंपीय अनुसंधान संस्थान के अनुसार भूकंप रात 12.49 बजे महसूस किया गया था। भूकंप का केंद्र कच्छ में रापड़ से एक किलोमीटर दूर 12.2 किलोमीटर की गहराई पर था

नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी के अनुसार एक हफ्ता पहले पंजाब के बठिंडा के पास भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 4.4 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई थी। भूकंप का केंद्र बठिंडा से 231 किमी पश्चिम में था।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!