आशीष कुमार गुप्ता

अम्बिकापुर/ सेदम: सरगुजा जिले के बतौली जनपद कार्यालय में आर्थिक सामाजिक सर्वेक्षण की प्रक्रिया जल्द शुरू की जायेगी।आर्थिक सामाजिक सर्वेक्षण 2023 में 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक प्रत्येक घर का राशनकार्ड आधारित एवं परिवार के सामाजिक एवं आर्थिक सर्वेक्षण करना है।सर्वेक्षण हेतु बतौली के सभी 54 ग्राम के लिए प्रत्येक ग्राम में 2 प्रगणक की नियुक्ति एसडीएम रवि राही द्वारा की गई है।प्रत्येक 07 ग्राम हेतु 1 सुपरवाजर की नियुक्ति की गई है।प्रशिक्षण पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन एवं डेटा सुरक्षित रखने के लिए ऑफलाइन डेटा जनपद में सुरक्षित रखने का निर्देश एसडीएम द्वारा दिया गया है।प्रशिक्षण श्री बृजेश सहायक परियोजना अधिकारी नरेगा द्वारा दिया गया। एसडीएम समय समय पर आवश्यक निर्देश एवं प्रशिक्षार्थी द्वारा पूछे गए सवालों का समाधान किया गया।सीतापुर एसडीएम द्वारा आज जनपद कार्यालय भवन बतौली में रखा गया हैं।


एसडीएम रवि राही ने कहा कि सभी विकासखण्ड अधिकारी लगातार सुपरवाइजरों व प्रगणकों के साथ गांव का भ्रमण कर कार्य का निरीक्षण करेंगे।

1 अप्रैल 2023 से गांव में सर्वेक्षण का कार्य शुरू होगा। जिस गांव में सर्वेक्षण के कार्य प्रगणकों द्वारा किया जाना है वहां एक दिन पहले मुनादी कराए ताकि सभी परिवार घर में रहे। कहा कि सर्वेक्षण के कार्य पूर्ण करने के बाद पोर्टल में अपलोड करने का कार्य पूर्ण करना है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के लिए भी जनपद सीईओ, पंचायत के सहित अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। बेरोजगारी भत्ता के लिए 1 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। बता दें कि सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के बाद ही सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र लोगो को दिया जा सकेगा।

ग्राम पंचायतों के लिए रिजर्व टीम सहित प्रगणक दल का गठन किया जाएगा ।सर्वेक्षण कार्य को एक माह में पूरा करना होगा। इस सर्वेक्षण का उद्देश्य विगत वर्षों में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का जनसामान्य के जीवन पर स्तर पर पड़े प्रभाव का आकलन कर प्राप्त डाटा का भविष्य में योजनाओ का बेहतर क्रियान्वयन होगा।

इस दौरान बतौली तहसीलदार आईसी यादव, नायब तहसीलदार ,जनपद सीईओ विजय नारायण श्रीवास्तव, आर आई धर्मेंद्र दुबे, बी ई ओ शरदचंद मेषपाल पाल, अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!