अम्बिकापुर: जिला प्रशासन द्वारा शिक्षा के गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए समावेशी शिक्षा अंतर्गत दिव्यांग बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण कराया जा रहा है। शनिवार को कलेक्टर श्री कुंदन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने कलेक्टोरेट परिसर में दिव्यांग बच्चों की शैक्षणिक भ्रमण बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम से पहले कलेक्टर कुंदन कुमार ने एवं एसपी सुनील शर्मा दिव्यांग बच्चों से मुलाकात की और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया। इस दौरान दिव्यांग बच्चे के प्रशासनिक अधिकारी बनने के सवाल पर कलेक्टर एवं एसपी ने प्रशासनिक सेवा की तैयारियों का टिप्स दिए। दिव्यांग बच्चों को कलेक्टर कार्यालय कलेक्टोरेट सभाकक्ष और पुलिस अधीक्षक कार्यालय भ्रमण कर शासकीय कार्य गतिविधियों को बताया गया कलेक्टर एवं एसपी से मिलकर बच्चों में काफी उत्साह देखने को मिला। कलेक्टर कुंदन कुमार और एसपी सुनील शर्मा से दिव्यांग बच्चों से बात की उन्होंने बच्चों को कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई करते रहने की सलाह दी। दिव्यांग प्रतिभाशाली छात्रों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर विशेष सुविधाएं मिलती हैं। जिसका सद उपयोग कर अधिकारी बन सकते हैं। बच्चों के शैक्षणिक स्तर को बढ़ाने के लिए समग्र शिक्षा विभाग द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस तरह के भ्रमण से बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ने का कार्य किया जा रहा है। शैक्षणिक भ्रमण से बच्चों में अनुशासन और पढ़ाई के प्रति नवाचार होता है। वहीं पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने बताया कि शासकीय स्कूल के प्रतिभाशाली दिव्यांग बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण कराया जा रहा है। जिससे बच्चों को प्रेरणा मिले। इस भ्रमण का मुख्य उद्देश्य बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करना है।

जिला प्रशासन सरगुजा द्वारा समावेशी शिक्षा अंतर्गत शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से प्रतिभाशाली दिव्यांग बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया जा रहा है।
शैक्षणिक भ्रमण में दिव्यांग बच्चों को बलरामपुर जिले के तातापानी भ्रमण कराया जाएगा। यह भ्रमण कराने का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चे अपने प्रतिभा को बरकरार रखें और भी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करें। समग्र शिक्षा द्वारा जिले में शिक्षा के गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!