आशीष कुमार गुप्ता
बतौली/सेदम: छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के बतौली ब्लॉक में शासकीय भूमि का पट्टा जारी करने का मामला सामने आते ही राजस्व विभाग में खलबली मच गई, खबर का असर की खाद्य मंत्री अमरजीत भगत और सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार मामले को गंभीरता से लेते तत्काल टीम गठित कर जांच के निर्देश दिए । वहीं पटवारी कंचन राम पैंकरा को तत्काल निलंबित किया गया।

सीतापुर एसडीएम रवि राही के मार्गदर्शन में बतौली तहसीलदार के संग चार सदस्यीय टीम जांच हेतु ग्राम पंचायत भटको पहुंचे जहां सैकड़ों ग्रामीणों के समक्ष तहसीलदार ईश्वर चंद्र यादव,आर आई,पटवारी द्वारा सरपंच की अगुवाई में ग्रामीणों के संग दिए गए आवेदन के ऑफलाइन और ऑनलाइन दस्तावेजों की जांच की गई जिसमे बहुत विभिन्नता पाई गई ।

फिलहाल जांच पूरी करने हेतु एक हफ्ता का समय लिया गया है जिसमे खाद्य मंत्री के पूर्व निज सचिव भूपेन्द्र यादव,हेमंत यादव , रामानंद यादव, सुशील तिग्गा,कुंजन टोप्पो के नाम के राजस्व विभाग द्वारा लगभग 50 एकड़ भूमि का फर्जी पट्टा बना ऋण पुस्तिका जारी किया गया है जिसकी सभी पहलुओं का सूक्ष्मता से जांच किया जाएगा।वही ग्रामीणों की मांग है किग्राम भटको के शासकीय खसरा नंबर 1290 से लेकर 16 सौ तक भूमि की बारीकी से जांच किया जाए और फर्जी पट्टे को निरस्त कर भूमि का सीमांकन किया जाए।

इस संबंध में तहसीलदार ईश्वर चंद्र यादव ने बताया की खाद्य मंत्री व कलेक्टर के निर्द्सानुसार चार सदस्यीय टीम गठित कर मौका जांच हेतु भटको गए थे जिसमें सभी तथ्यों की बारीकी से जांच कर एक हफ्ता के भीतर जांच रिपोर्ट तैयार किया जाएगा और आरोपी कर्मचारी पर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!