नई दिल्‍ली। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, चौथे चरण में 25 मई को छह राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 57 निर्वाचन क्षेत्रों में वोटिंग होगी।

इस चरण में बिहार, हरियाणा, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और नई दिल्ली सहित छह राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा।चुनाव आयोग की नोटिफिकेशन के अनुसार, नामांकन करने की अंतिम तिथि 6 मई है। नामांकन की जांच 7 मई को होगी। वहीं, उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 9 मई है।

सात चरणों वाले लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर हुआ था, जिसमें 62 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था।

पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश (2 सीटें), असम (5), बिहार (4), छत्तीसगढ़ (1), मध्य प्रदेश (6), महाराष्ट्र (5), मणिपुर (2), मेघालय (2) में मतदान हुआ। ), मिजोरम (1), नागालैंड (1), राजस्थान (12), सिक्किम (1), तमिलनाडु (39), त्रिपुरा (1), उत्तर प्रदेश (8), उत्तराखंड (5), पश्चिम बंगाल (3), अंडमान और निकोबार (1), जम्मू और कश्मीर (1), लक्षद्वीप (1) और पुडुचेरी (1) सीटों पर मतदान हो चुका है।

दूसरे चरण में 88 सीटों पर EVM में कैद हुआ उम्‍मीदवारों का भविष्‍य

दूसरे चरण का मतदान  26 अप्रैल को संपन्न हुआ था। इस चरण में 88 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ, जिसमें केरल की सभी 20 सीटें, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ, असम और बिहार की पांच-पांच, छह सीटें शामिल हैं। मध्य प्रदेश में, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन और त्रिपुरा, मणिपुर और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान हुआ।

अब तक दो चरणों में कुल 190 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण 7 मई को है। 18वीं लोकसभा के 543 सदस्यों को चुनने के लिए भारत में 2024 का आम चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में आयोज‍ित हो रहा है, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!