अंबिकापुर: लोकसभा का चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद अब कुछ ही क्षण में वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। सात चरणों में कुल 80 दिन की मतदान प्रक्रिया के बाद 51 राजनीतिक पार्टियों के 8360 उम्मीदवारों की किस्मत का आज फ़ैसला होगा। इसे लेकर राजनेताओं, कार्यकर्ताओं के साथ ही देश की जनता की नजर भी मतगणना पर टिकी होगी कि जीत आखिर किसे मिलती है।

एक तरफ तो एग्जिट पोल के नतीजों को देखें तो इसके अनुसार भाजपा नीत एनडीए के फिर से सत्ता में वापसी का अनुमान है तो वहीं इंडिया गठबंधन भी इससे इतर अपनी जीत का दावा कर रहा है। अब बस कुछ ही घंटे में मतगणना शुरू होगी और उसके बाद धीरे-धीरे ये साफ हो जाएगा कि देश में किसकी सरकार बन रही है और किसे हार मिल रही है। मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो सके।

चुनाव आयोग सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू करेगा> सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी और उसके बाद ईवीएम के वोट गिने जाएंगे। लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित होंगे। चुनावी प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं और विभिन्न शहरों में कई मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा प्रणालियां स्थापित की गई हैं।

इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने चुनाव आयोग से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि ईवीएम के नतीजे घोषित होने से पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाए और उनके नतीजे घोषित किए जाएं।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ, दिल्ली 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे देखने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस बीच, प्रधान मंत्री मोदी का गृहनगर, गुजरात भी मतगणना दिवस की तैयारी कर रहा है क्योंकि सुरक्षा बल डी-डे के सहज संचालन के लिए अभ्यास कर रहे हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!