अंबिकापुर: लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत 19 अप्रैल तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने तथा 20 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा पूर्ण किए जाने के पश्चात सोमवार 22 अप्रैल को नाम वापसी की प्रक्रिया भी पूर्ण कर ली गई है। सामान्य प्रेक्षक  अमित कुमार एवं व्यय प्रेक्षक  गिरिराज दत्त शर्मा की उपस्थिति में नाम वापसी को प्रक्रिया संपन्न हुई। सोमवार को दो प्रत्याशियों द्वारा नामांकन वापस लिए जाने के बाद अब 10 प्रत्याशी निर्वाचन लड़ेंगे। रिटर्निंग अधिकारी सरगुजा लोकसभा क्षेत्र द्वारा प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह भी आबंटित कर दिए गए हैं।

प्रत्याशियों को आबंटित चुनाव चिन्ह –
भारतीय जनता पार्टी से  चिंतामणि महाराज को कमल, इंडियन नेशनल कांग्रेस से शशि सिंह कोराम को हाथ, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से डॉ एस एल उदय सिंह को आरी, बहुजन समाज पार्टी से संजय कुमार को हाथी, अखिल भारतीय परिवार पार्टी से  कांता मिंज को केतली, भारत आदिवासी पार्टी से  जेरोम मिंज को हॉकी और बॉल, निर्दलीय प्रत्याशी अरविंद कच्छप को चारपाई,  उर्मिला सिंह को गन्ना किसान, प्रिंस अभिषेक कुजूर को सेब और  रामाधार सिंह को गैस सिलेंडर का चुनाव चिन्ह आबंटित किया गया है।

इस दौरान सामान्य प्रेक्षक श्री अमित ने अभ्यर्थियों को आदर्श आचार संहिता के पालन और उल्लंघन होने पर कार्रवाई की भी जानकारी दी। उन्होंने वरी लिस्ट के बारे में बताया जिसके तहत संदिग्ध व्यक्तियों को चिन्हांकित किया जाता है जिससे निर्वाचन में शांति और कानून व्यवस्था बनी रहे। इसी तरह व्यय प्रेक्षक श्री शर्मा ने अभ्यर्थियों को व्यय सीमा और व्यय लेखा के संबंध में जानकारी दी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!