आटो डेस्क: अगर आप किसी ऐसे वाहन की तलाश में है जो आपको पेट्रोल के महंगे खर्च से निजात दिलाए।तो आप VAAN Electric की इस इलेक्ट्रिक साइकिल पर नजर दौड़ा सकते हैं। इसे चलाने का खर्च 12 पैसे प्रति किलोमीटर से भी कम आता है।महज आधा यूनिट बिजली में ही ये पूरी चार्ज हो जाती है।

VAAN की इलेक्ट्रिक साइकिल

VAAN Electric Moto ने मार्केट में अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल रेंज अर्बनस्पोर्ट (Urbansport) लॉन्च की है. इसके दो वैरिएंट हैं।सबसे पहले कंपनी ने कोच्चि में इसकी सेल शुरू की है। बहुत जल्द इसे गोवा, बेंगलुरू, मुंबई, हैदराबाद और दिल्ली जैसे हाई-डिमांड मार्केट में लॉन्च किया जाएगा।

आधा यूनिट बिजली में फुल चार्ज

VAAN का कहना है कि उसकी Urbansport और Urbansport Pro दोनों इलेक्ट्रिक साइकिल 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती हैं. दोनों ही Electric Bicycle में 48V 7.5Ah की रिमूवेबल बैटरी दी गई है. इसका वजन करीब 2.5 किलोग्राम है। इस तरह ये बैटरी पूरी चार्ज होने में करीब आधा यूनिट बिजली की खपत करती हैं। देशभर में बिजली की औसत दर 8 से 10 रुपये प्रति यूनिट के बीच है, इस तरह इन ई-बाइक (E-Bike) को चार्ज करने पर 4 से 5 रुपये का ही खर्च आता है।

12 पैसे प्रति किमी का माइलेज

VAAN की इलेक्ट्रिक साइकिल की टॉप-स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है।जबकि पैडल असिस्ट के साथ सिंगल चार्ज में ये अधिकतम 60 किमी की दूरी तय करती है।इस तरह इसे चलाने का खर्च करीब 12 पैसे प्रति किलोमीटर बैठता है।

इस इलेक्ट्रिक साइकिल में 5 लेवल गियर हैं। ये 20 इंच के स्पोक व्हील के साथ आती है और इसके कैरियर पर 15 किलोग्राम तक का वजन कैरी किया जा सकता है।इसमें Urbansport की कीमत 59,999 रुपये और Urbansport Pro की कीमत 69,999 रुपये है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!