बलरामपुर।बलरामपुर जिले के शंकरगढ़ वनक्षेत्र के अंतर्गत परेवा गांव में टमाटर फसल की पहरा करने गए युवक पर शनिवार को अल सुबह हाथी ने हमला कर दिया युवक की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। मौके पर एसडीओ और रेंजर वनकर्मियों के साथ पहुंचकर मृतक के परिजनों को तात्कालिक सहायता राशि 25 हज़ार रुपए प्रदान किया। एक दिन पहले एक महिला को कुचलकर मार डाला था।



प्रतापपुर क्षेत्र से 11 हाथियों का दल शंकरगढ़ वन परिक्षेत्र कक्ष क्रमांक 2856 में पहुंचकर चार दिनों से विचरण कर रहा है। 11 हाथियों में 3 नर, 4 मादा व 4 शावक है। हाथियों के चिंघाड़ से गांव के ग्रामीण रतजगा कर रहे हैं। गांव के ग्रामीण महिलाएं, पुरुष व बच्चों को डीपाडीह स्कूल, आंगबाड़ी, पंचायत भवन में सुरक्षित रखा गया है। हाथियों का दल दिन में जंगल में रात्रि होने के बाद गांव की ओर विचरण करने आ जाते हैं। दल से बिछड़ा हुआ एक हाथी ने ग्राम परसाढोढ़ी निवासी 56 वर्षीय लमरु पिता बरी राम कोरवा अपने चार साथियों के साथ परेवा गांव में टमाटर पहरा करने गया था शनिवार को अल सुबह एक हाथी ने हमला कर दिया लमरु राम की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई इसके तीन सहयोगी भाग कर अपनी जान बचाई।एक दिन पहले पतराटोली गांव पहुंचकर 62 वर्षीय महिला बसंती पिताब प्रसन्न कंवर के ऊपर महला कर दिया था महिला की लाश दो टुकड़ों में बिखर गया था। वनकर्मियों में तत्काल सूचना वन मंडलाधिकारी विवेकानंद झा, एसडीओ अशोक तिवारी को दी,सूचना उपरांत फारेस्ट एसडीओ आरएसएल श्रीवास्तव, रेंजर अखिलेश जायसवाल मौके पर पहुंचकर मृतिका के परिजनों को तात्कालिक खाता राशि 25 हज़ार रुपए प्रदान किया। वर्तमान में 1 हाथी सरईपानी, 7 मुरदुम व 3 अलखडीहा गांव में विचरण कर रहा है।



वन विभाग ने हाथियों से बचने के लिए सामग्री वितरण किया

वन मंडलाधिकारी विवेकानंद झा, एसडीओ अशोक तिवारी के निर्देश पर वनकर्मी मौके पर पहुंचकर गांव के ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने की समझाइश दे रहे हैं वही हाथियों से बचाव के लिए ग्रामीणों को टार्च, मशाल, पम्पमलेट, मिर्च पाउडर प्रदान कर लाउडस्पीकर से अनाउंस कराया।

प्रभावित क्षेत्र

शंकरगढ़ वन परिक्षेत्र के अंर्तगत हाथियों से प्रभावित क्षेत्र पतराटोली, बचवार, डीपाडीह, जगिमा, पटना, हर्राटोली, खड़गवां, भरतपुर आदि गांवों में लाउडस्पीकर से अनाउंस करा रहे है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!