बलरामपुर: विकासखण्ड वाड्रफनगर के 56 ग्राम पंचायतों में मनरेगा श्रमिकों के साथ रोजगार दिवस मनाया गया तथा मनरेगा से संबंधित विभिन्न जानकारी के साथ-साथ मनरेगा कार्यों में नियोजित श्रमिकों को गांव में बीसी सखी के माध्यम से मजदूरी राशि का भुगतान करने की जानकारी तथा मौसमी बीमारियों से बचाव के उपाय की जानकारी प्रदान की गई।

रोजगार दिवस के अवसर पर महिला श्रमिकों को मनरेगा अन्तर्गत अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने, मनरेगा कार्याे के सामुदायिक निगरानी हेतु महिलाओं को मेट के कार्यों में नियोजित कराने तथा महिला हितग्राहियों का चिन्हांकन कर हितग्राही मूलक कार्यों का लाभ अधिक से अधिक महिलाओं को उपलब्ध कराने की दिशा में जानकारी प्रदान किया गया। ज्ञातव्य है कि विकासखण्ड वाड्रफनगर के समस्त ग्राम पंचायतों में श्रममूलक कार्य स्वीकृत हैं, जिसके तहत मांग अनुसार निरंतर श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में 6 हजार 910 जॉबकार्ड धारियों के 11 हजार 411 श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया गया तथा 1 लाख 67 हजार 623 मानव दिवस का सृजन किया गया है। मनरेगा में इस वर्ष सामान्य अकुशल श्रमिकों के साथ-साथ विशेष पिछड़ी जनजाति परिवार, वन अधिकार पत्रधारी परिवार, महिला, विधवा, परित्यक्ता एवं दिव्यांग श्रमिकों पर भी फोकस किया जा रहा है और उन्हें अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

जनपद पंचायत वाड्रफनगर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुमार प्रमोद सिंह ने बताया कि इस रोजगार दिवस में मनरेगा अंतर्गत प्राप्त होने वाले लाभों के साथ-साथ बीसी सखी के माध्यम से मजदूरी भुगतान गांव में ही करने की विशेष जानकारी श्रमिकों को दिया गया, ताकि श्रमिक बिना परेशानियों के अपने बैंक खाते की राशि का आहरण सुगमता से कर सकें। उन्होंने सभी पंजीकृत श्रमिकों एवं जनप्रतिनिधियों से अपील किया है कि जनपद पंचायत वाड्रफनगर के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पर्याप्त श्रम मूलक कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है, अतः मनरेगा पंजीकृत श्रमिक अपने ग्राम पंचायतों में काम की मांग करें और अधिक से अधिक रोजगार स्थानीय स्तर पर प्राप्त करें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!