अम्बिकापुर: कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कृषि आदान सहायता का लाभ अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाने के लिए खरीफ सीजन में धान के बदले अन्य फसल हेतु किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो किसान पिछले खरीफ सीजन में जिस जमीन पर धान की फसल लगाए थे उन्हें इस बार अन्य फसल लगाने प्रेरित करें।

कलेक्टर ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को गैर धान की खेती के लिए राज्य शासन द्वारा कृषि आदान सहायता राशि दी जाएगी। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पिछले गिरदावरी में जिस खेत में धान की खेती थी उन्हीं खेतों में गैर धान की खेती कराये। उन्होंने कहा कि केसीसी बनाने के लिए आयोजित की जाने वाली शिविरों का आयोजन सभी सहकारी समितियों में भी करे और किसानों का केसीसी बनाने के साथ ही वर्मी कम्पोस्ट के फायदे बताएं और समितियों से क्रय कराये। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा केसीसी के आवेदन तथा जारी केसीसी की प्रतिदिन की जानकारी जिला कार्यालय को उपलब्ध कराएं। उन्होंने वर्षा जल संचयन एवं क्षेत्र में जल स्रोत बनाये रखने के लिए गोठनां में निर्मित डबरी का गहरीकरण, मरम्मत के कार्य बरसात से पहले पूरा कराने कहा। इसके साथ ही अमृत सरोवर के काम को भी बरसात से पहले पूरा कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री मितान योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि मितान द्वारा हितग्राही के आवेदन के तहत प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर पोर्टल में अपलोड करने के बाद सक्षम अधिकारी प्रमाण पत्र जारी करें। पटवारी द्वारा पटवारी या अन्य अधिकारी द्वारा हितग्राही को समक्ष उपस्थित कराने या दस्तावेजां की मूल प्रति उपलब्ध कराने की बाध्यता नहीं है। सरकार की मंशानुसार हितग्राही को बहुत ही सहजता से प्रमाण पत्र उपलब्ध हो जाना चाहिए। उन्होंने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को इस योजना का लाभ दिलाने निचले स्तर के कर्मचारियों को जानकारी देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी गोठनां के द्वारा सैम्पल परीक्षण कराने के उपरांत छनाई कर पैकिंग करें । गुणवत्ता और सफाई का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता पर कही शिकायत आती है तो सम्बन्धित गोठान में जाकर जांच करें और जो भी कमियां है उसे दूर करें।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त विजय दयाराम के, वनमंडलाधिकारी पंकज कमल, अपर कलेक्टर एएल धु्रव सहित एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!