सूरजपुर। जिले के रामानुजनगर के ग्राम पंचायत गोपीपुर के देवल्ला, पंचायत भवन प्रांगण एवं माध्यमिक शाला प्रांगण से अवैध कब्जा हटाने की मांग को लेकर काफी संख्या के ग्रामीण थाना पहुंचे।।

दरअसल, गोपीपुर में देवल्ला, पंचायत भवन प्रांगण एवं माध्यमिक शाला प्रांगण में कुछ लोगो ने अवैध कब्जा कर रखा है, इससे पूर्व कई बार ग्रामीणों ने प्रशासन को पत्र लिखकर कब्जा हटवाए जाने की मांग की है परंतु कब्जाधारियों ने कब्जा नही हटाया जिसके बाद आज बड़ी संख्या में ग्रामीण थाना पहुंच गए।

कलेक्टर को सौंपा था ज्ञापन

गोपीपुर के ग्रामीणो ने कलेक्टर सुरजपुर को कब्जा हटाने के संबंध में ज्ञापन सौंपा था, ज्ञापन में उल्लेख किया था कि ग्राम पंचायत गोपीपुर, जनपद पंचायत रामानुजनगर, जिला-सूरजपुर (छ.ग.) के पंचायत भवन प्रांगण एवं माध्यमिक शाला प्रांगण की भूमि खसरा नम्बर 864 एवं 782 पर ग्राम के कुछ अवांछित व्यक्तियों के द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है उक्त भूमि माध्यमिक शाला एवं पंचायत के लिए आबंटित भूमि है परंतु उसके पश्चात भी उक्त अवांछित व्यक्तियों क द्वारा उक्त भूमि पर जबरन कब्जा कर लिया गया है जिससे ग्राम में अरजकता की स्थिति निर्मित हो गई है। उक्त व्यक्तियों को यह भलि भाँति ज्ञात है कि उक्त भूमि शासकीय भूमि होकर पंचायत भवन एवं माध्यमिक शाला के लिए आबंटित भूमि है परंतु उसके पश्चात भी उनके द्वारा जबरन उक्त भूमि पर अवैध अतिक्रमण किया गया है। उक्त व्यक्तियों के कृत्य के ग्राम के अन्य लोगों का भी मनोबल बढ़ रहा है ऐसी स्थिति में उनके द्वारा किये गये अवैध कब्जा को हटाकर भूमि को रिक्त कराया जाना अत्यंत आवश्यक है। उक्त कब्जाधारियों को कई बार समझाईंस दिया गया तथा पंचायत द्वारा नोटिस भी दिया गया परंतु उसके पश्चात भी उनके द्वारा कब्जा खाली नहीं दिया गया। उक्त संबंध में आवेदक के द्वारा तहसीलदार को भी आवेदन पत्र दिया गया था जिसके पश्चात तहसीलदार के द्वारा भी अवैध कब्जाधारियों को नोटिस जारी किया गया था परंतु उसके पश्चात भी अवैध कब्जाधारियों के द्वारा कब्जा खाली नहीं किया गया उक्त संबंध में ग्राम पंचायत से प्रस्ताव भी पारित किया जा चुका है परंतु उसके पश्चात भी कब्जाधारियों के द्वारा कब्जा खाली नहीं किया जा रहा है। विद्यालय की भूमि पर अवैध कब्जाधारियों के द्वारा कब्जा किये जाने के कारण बच्चों को शिक्षाध्ययन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तथा पंचायत भवन के लिए आबंटित भूमि में कब्जा किये जाने के कारण पंचायत भवन का कार्य नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में उक्त अवैध कब्जाधारियों से कब्जा हटाया जाना अत्यंत आवश्यक है। यदि पंचायत के द्वारा कब्जा खाली कराने का प्रयास किया, पश्चात भी कब्जाधारियों के द्वारा कब्जा खाली नहीं किया जा रहा है। विद्यालय की भूमि पर अवैध कब्जाधारियों के द्वारा कब्जा किये जाने के कारण बच्चों को शिक्षाध्ययन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तथा पंचायत भवन के लिए आबंटित भूमि में कब्जा किये जाने के कारण पंचायत भवन का कार्य नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में उक्त अवैध कब्जाधारियों से कब्जा हटाया जाना अत्यंत आवश्यक है। यदि पंचायत के द्वारा कब्जा खाली कराने का प्रयास किया गया तो ग्राम में तनाव की स्थिति निर्मित हो सकती है ऐसी स्थिति में पुलिस प्रशासन की मदद से प्रशासन द्वारा कब्जा खाली कराया जाना आवश्यक है। यदि उक्तं अवैध कब्जाधारियों से उक्त शासकीय भूमि रिक्त नहीं कराई गई तो उनका मनोबल और बढ़ता जायेगा तथा आने वाले दिनों में तनाव की स्थिति निर्मित हो जायेगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!