सूरजपुर: कलेक्टर इफ्फत आरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन अंतर्गत कार्य कर रहे कर्मचारियों की जानकारी ली तथा रोजगार पोर्टल में सभी विभाग को प्रविष्टि करने निर्देश दिए। उन्होंने डीएमएफ मद से विभिन्न विभागों द्वारा विभिन्न कार्य के लिए जो प्रस्ताव आए हैं उन पर बिंदुवार चर्चा की गई तथा बेहतर क्रियान्वयन के लिए आवश्यक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अमृत महोत्सव के अवसर पर कोविड-19 टीकाकरण पहला एवं दूसरा डोस तथा जो हितग्राही प्रिकॉशन बूस्टर डोज लगाने की पात्रता रखते हैं जिनका दूसरा डोज लगाए 6 महीने हो गए हैं उन्हें अनिवार्य रूप से शत प्रतिशत वैक्सीनेशन प्रिकॉशन बूस्टर डोज लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में संचालित गोधन योजना के अंतर्गत विभिन्न गौठनों के गतिविधियों की जानकारी ली गोबर खरीदी कार्य प्रगति लाने निर्देशित किया तथा गौठान में विभिन्न गतिविधियां संचालित करने के लिए गौठान समिति को सक्रिय करने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक श्री राम कृष्णा साहू ने सभी विभाग के अधिकारियों को सूचना तंत्र को मजबूत करने कहा है जिससे कानून व्यवस्था की समस्या पैदा ना हो सभी विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें जिले के हर गतिविधियों के बारे में पुलिस प्रशासन को अवश्य सूचित करें। उन्होंने कहा कि पुलिस हमेशा तत्पर है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए, शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी कानून का पालन करें। नशे के विरुद्ध अभियान चलाएं एवं जनता के लिए सेवा करें।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू, डीएफओ संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी, नरेंद्र पैकरा, पुलिस अधीक्षक मुख्यालय डीएसपी नंदनी ठाकुर एसडीएम रवि सिंह, सागर सिंह, दीपिका नेताम एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने स्वामी आत्मानंद स्कूल का अध्यापन कार्य निगरानी रखने एवं निरीक्षण करने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने जिले में संचालित गौठान में संपूर्ण गतिविधियां संचालित करने के लिए पशुपालकों, गौठान समिति की बैठक करने तथा निष्क्रिय गौठान समिति को हटाने तथा गौठान समिति को सक्रिय करने निर्देशित किया। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह को रोजगार से जोड़ने के लिए सी मार्ट, ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए तथा वन धन केंद्र में बेहतर कार्य के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने खेती किसानी के समय में किसानों को खाद संबंधी परेशानी ना हो इसके लिए उन्होंने सभी कृषि विस्तार अधिकारियों को किसानों से चर्चा कर खाद की उपलब्धता एवं समस्या के संबंध में अवगत कराने निर्देशित किया तथा किसानों को जरूरी जानकारी देने कहा है। उन्होंने राजस्व विभाग को राजस्व प्रकरण जैसे सीमांकन, बटवारा, नामांतरण, अभिलेख त्रुटि सुधार जैसे प्रकरणों को निराकरण करने निर्देशित किया एवं अभिलेख को अपडेट करने कहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी ली एवं संबंधित विभाग को कार्यवाही करने कहा।

कलेक्टर ने वन अधिकार पट्टा वितरण संबंधी कार्यवाही ग्राम सभा में पारित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी शासकीय भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग अनिवार्य रूप से लगाने की व्यवस्था करने कहा। उन्होंने आगामी दिनों में वृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी ली तथा लक्ष्य के अनुरूप पौधे की व्यवस्था सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सभी विभागीय कार्यालयों में भी पौधारोपण की व्यवस्था करने के लिए वन विभाग को पौधे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग से सीमांकन, नामांतरण, त्रुटि सुधार जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया।

कलेक्टर इफ्फत आरा ने कोविड़ वैक्सीनेशन के प्रगति के संबंध में जानकारी ली एवं पात्रता अनुसार वैक्सीन लगाने निर्देशित किया तथा इस हेतु जिले में चार दिवसीय महा अभियान 20 से 23 जुलाई तक चलाने निर्देशित किया। उन्होंने आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत शासन के निर्देशानुसार हर घर तिरंगा झंडा के कार्यक्रम में सहभागिता हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करने निर्देश दिए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!