एसडीएम कार्यालय घेराव की तैयारी

कुसमी/अंबिकेश गुप्ता: राज विद्या केंद्र ग्राम पंचायत कंजिया द्वारा विते महीने बलरामपुर कलेक्टर को शिकायत पत्र देकर अवगत कराया था. की सामरी विधानसभा विधायक चिंतामणि सिंह के विधायक प्रतिनिधि व मंडी अध्यक्ष द्वारा छल पूर्वक फर्जी दस्तावेज तैयार कर अग्रिम राशि निकाली गई हैं. मामलें में आज दिनांक तक कार्यवाही नहीं होने पर कमिश्नर सरगुजा संभाग व कलेक्टर बलरामपुर के नाम कुसमी एसडीएम कार्यालय में पुनः ज्ञापन सौपा कर कार्यवाही किए जाने मांग की गई हैं. तथा प्रतिलिपि कुसमी थाना को दी हैं।

दिए गए ज्ञापन में बताया गया हैं की विधायक निधि कि राशि विधायक प्रतिनिधि व मंडी अध्यक्ष कुसमी द्वारा जनसहयोग से बनाए गए बैठक हाल को सामुदायिक भवन का नामकरण देकर फर्जी तरीके से नया कार्य बताकर कर छल पूर्वक अग्रिम राशि निकाल कर फर्जीवाडा किया गया हैं. जिस मामलें में अब तक जाँच नहीं हुवा हैं तथा दोषियों पर कार्यवाही भी नहीं की गई हैं.

ज्ञापन में विस्तार से उल्लेखित किया गया हैं की कुसमी अनुभाग के जनपद पंचायत कुसमी अंतर्गत ग्राम पंचायत कंजिया स्थित राज विद्या केंद्र के अनुवाइयो/सदस्यो द्वारा दिनांक 21 जून 2023 को विधायक चिंतामणि महराज के विधायक निधि कि राशि विधायक प्रतिनिधि व मंडी अध्यक्ष कुसमी द्वारा पूर्व से बन रहें निर्माणाधीन बैठक हाल को सामुदायिक भवन का नामकरण देकर फर्जी तरीके से नया कार्य बताकर कर छल पूर्वक अग्रिम राशि गबन किये जाने से संदर्भित प्रतिवेदन दिए जाने के बाद आज दिनांक प्रयत्न तक मामलें के दोषियों पर किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं किए जाने से उन्हें परेशानिया उत्पन्न हों रहीं हैं. उन्होने ने उक्तजनों ने नाम सौपे गए ज्ञापन में आगे बताया हैं की मामलें की शिकायत करने के बाद से विधायक प्रतिनिधि राशिद आलम व मंडी अध्यक्ष बालेश्वर राम द्वारा प्रचारित किया जा रहा हैं की विधायक के द्वारा सभी उच्च अधिकारीयों से बात कर मामलें को दबाने कह दिया गया हैं. तथा जो लोग भी शिकायत में शामिल हैं उसे देख लिये जाने का धमकी पूर्वक संदेश व झूठे मामलें में फ़साने की बात कहीं जा रहीं हैं। 18 जुलाई 2023 मंगलवार को दिन में करीब 10 से 11 बजे राज विद्या केंद्र के पास कुम्हार पारा में राशिद आलम व बालेश्वर राम आये और कहने लगे इस बार गलती हों गया हैं. अपना शिकायत वापस लें लीजिए. वैसे भी आपलोग केवल परेशान होंगे, हमलोग का कुछ नहीं बिगाड़ पाओगे। यदि शिकायत वापस नहीं लिए तो राज विद्या केंद्र के नाम से स्वीकृति हुई राशि हमलोग निरस्त करा देंगे।

समयसीमा पर कार्यवाही नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी

राज विद्या केंद्र के सदस्यों ने ज्ञापन में यहीं भी उल्लेख किया गया की उक्त भ्रष्टाचार में शामिल लोगों के द्वारा शिकायत वापिस लेने के लिए लगातार दबाव बनाया जा रहा हैं। मामलें में अभी तक जाँच नहीं होने से शासन – प्रशासन से राज विद्या केंद्र के लोगों का विश्वास उठता जा रहा हैं। जिस कारण उक्तजनों ने निवेदन किया हैं की मामलें की जल्द से जल्द जाँच करा कर दोषियों पर कार्यवाही करते हुवें स्वीकृत राशि राज विद्या केंद्र को दिलाई जाए। तथा चेतावनी दी हैं की उन्हें कार्यवाही नहीं होने पर मजबूर होकर 31 जुलाई 2023 दिन सोमवार को कुसमी एसडीएम कार्यालय का घेराव करना पड़ेगा. जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शासन – प्रशासन पर ठहराया हैं।

एसडीएम कार्यालय से राज विद्या केंद्र के पहुचे लोगों को बताया गया की हमारे द्वारा आपके आवेदन को कमिश्नर कार्यालय व कलेक्टर कार्यालय भेजा जाएगा जहाँ से आगे की कार्यवाही होंगी. ताबदले के कारण एसडीएम कार्यालय में एसडीएम की उपस्थिति नहीं होने पर बात नहीं हों सकी।

केंद्र के पदाधिकारियों ने कहा….

मामले में राज विद्या केंद्र प्रबंधक सुनील नाग ने कहा भवन दिखा कर सरकारी पैसों का बंदरबाट करने वाले सम्बंधित जनों पर अभी तक शासन – प्रशासन को आवेंदन देने के बाद भी कोई कार्यवाही नही किया गया है। आज हम सब के द्वारा एसडीएम कार्यालय कुसमी आकर आवेदन देकर दोसी के ऊपर ठोस कार्यवाही की मांग की गयी है। ताकि आगे ऐसे समाज के लोगों के साथ ऐसा दुबारा न हो। कार्यवाही नही होगी तो आने वाले दिन में हम सभी राज विद्या केंद्र के सभी सदस्य उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।
वहीं भूकन प्रजापति ने कहा ठेकेदार राशिद, और बालेश्वर मेरे घर मे आये थे, उनलोग का कहना था जैसे भी आप लोग को निराकरण करना है. पैसा लेना है तो पैसा ले लीजये या काम करना है तो काम कीजिए.मेरा द्वारा कहा गया अकेले मै कुछ नही बोल पाऊंगा संस्था के लोगों से जब तक बैठक कर चर्चा न कर लूं।

भाजपा ने कहा संज्ञान लेना चाहिए, विधायक की हों रहीं बदनामी

भाजपा नेता दिलीप गुप्ता ने कहा इस विषय पर छेत्रीय विधायक को संज्ञान लेना चाहिए. मामलें में पूर्णता रूप से विधायक की बदनामी हो रही है। राज्य विद्या केंद्र का पैसा लोगो को मिलना था जिसे लंबे समय से जनसहयोग से बनाया जा रहा था. राज्य विद्या केंद्र का पैसा ठेकेदार के खाते में डलवा लिया गया हैं और कोई कार्यवाही नही होती है। इस विषय पर विधायक को तत्कालीन कार्यवाही करनी चाहिए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!