भिलाई: भिलाई स्टील प्लांट (BSP) के ब्लास्ट फर्नेश 6 में गुरुवार को भीषण आग लग गई है। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की तीन से चार गाड़ियां मौके पर हैं और आग बुझाने का प्रयास जारी है। बताया जा रहा है कि ब्लास्ट फर्नेस में एक हफ्ते से कैपिटल रिपेयर होने के चलते काम बंद था, नहीं तो बड़ी अनहोनी हो जाती। फिलहाल, आग लगने के कारणों का सही पता नहीं चल पाया है।

जानकारी के मुताबिक, जिस ब्लास्ट फर्नेस में आग लगी है, वहां कैपिटल रिपेयरिंग का कार्य किया जाना है। इसके चलते पिछले एक हफ्ते से इसे शटडाउन मोड पर रखा गया था। बताया जा रहा है कि आग सबसे पहले ब्लास्ट फर्नेस के बगल से स्थित हाईटेंशन रूम में लगी थी। आग की फायर कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। बीएसपी की दमकल टीम तुरंत मौके पर पहुंची, लेकिन वो समय पर आग को नहीं बुझा पाईं। इससे आग ने फोरमैन कंट्रोल रूम को अपनी गिरफ्त में ले लिया। आग की वजह से वहां अफरा तफरी मच गई।

बीएसपी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आग बीएसपी के अंदर चोरी की नीयत से घुसे अज्ञात लोगों द्वारा लगाई गई है। पिछले काफी समय से यहां चोर गुप्त रास्तों से बीएसपी प्लांट के अंदर घुसते हैं। वो लोग अपने साथ गैस कटर लेकर भी आते हैं और अंदर केबल कटिंग करके ले जाते हैं। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि गैस कटिंग के दौरान निकली चंगारी से ही वहां आग लगी। चोरों ने आग को बुझाया नहीं और डर के मारे भाग गए। इससे आग ने भयंकर रूप ले लिया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!